नीट-यूजी के ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ, ओपन स्कूल के विद्यार्थी पात्र नहीं

0
17
  • अधिसूचना : 6 मई को होने वाली नीट-यूजी में अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष ही रहेगी
  • आरक्षित वर्ग को 5 वर्ष की छूट, कोटा में रहेगा परीक्षा केंद्र

अरविंद, कोटा। सीबीएसई ने मेडिकल एकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी,2018 की अधिसूचना गुरूवार को जारी कर दी। 6 मई (रविवार) को होने वाली नीट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 8 फरवरी से प्रारंभ कर दिए गए। आवेदन की अंतिम तिथी 8 मार्च होगी तथा आवेदक 10 मार्च तक फीस जमा कर सकते हैं।

अधिसूचना में स्पष्ट किया गया कि ओपन स्कूल में अध्ययनरत 12वीं के विद्यार्थी नीट-यूजी,2018 देने के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे। एक अन्य महत्वपूर्ण शर्त में बताया गया कि इस वर्ष नीट-यूजी में अभ्यर्थी की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष होनी चाहिए। न्यूनतम आयु 31 दिसंबर,2018 तक 17 वर्ष निर्धारित की गई।

वर्ष 2018-19 के लिए आंध्रप्रदेश व तेलंगाना राज्यों के मेडिकल कॉलेजों में भी नीट से प्रवेश होंगे। जिससे एम्स तथा जिपमेर, पांडिचेरी के अलावा इस एकल प्रवेश परीक्षा से देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन दिए जाएंगे। एम्स की प्रवेश परीक्षा 27 मई तथा जिपमेर की प्रवेश परीक्षा 3 जून को अलग होगी।

सीबीएसई ने स्पष्ट किया कि इस वर्ष नीट के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। गत वर्ष देश के 103 शहरों में 1976 सेंटर्स पर 11.38 लाख परीक्षार्थियों ने नीट-यूजी का पेपर दिया था।

आधार कार्ड से विवरण मैच हो
ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में अभ्यर्थी आधार नंबर, नाम, जन्मतिथी एवं लिंग का विवरण सावधानीपूर्वक भरें। उन्हें फॉर्म में ही यूडीएआई के डेटाबेस से अपने विवरण की पुष्टि के लिए सहमति भी देनी होगी। यदि आवेदन का विवरण आधार कार्ड से नहीं मिला तो आवेदन निरस्त किया जा सकता है, इसलिए अभ्यर्थी आधार कार्ड के नाम, जन्मतिथी व लिंग के विवरण में कोई सुधार हों तो उसे पहले सही करवा लें।

इस वर्ष 11 भाषाओं में पेपर
नीट-यूजी की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक ऑफलाइन मोड में होगी, जिसमें 720 अंकों के तीन घंटे के पेपर में फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी व बॉटनी के कुल 180 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर विभिन्न राज्यों में 11 भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, उर्दू, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमी, तेलुगु, तमिल, कन्नड़ भाषा में होगा।

हिंदी व इंग्लिश के पेपर देश के सभी परीक्षा केंद्रों पर उपलब्ध होंगे। जबकि अन्य भाषाओं के पेपर संबंधित राज्यों में दिए जाएंगे। नीट-यूजी का रिजल्ट 1 जून,2018 को घोषित होगा।

राज्य के 5 शहरों में परीक्षा केंद्र
राज्य के 5 शहरों कोटा, जयपुर, उदयपुर, अजमेर व जोधपुर में नीट-यूजी के परीक्षा केंद्र रहेंगे। गत वर्ष इन पांच शहरों के 57 परीक्षा केंद्रों पर 88,000 परीक्षार्थियों ने पेपर दिया था।