दरा से झालावाड़ के बीच बनेगा 6 लेन का हाइवे, 1550 करोड़ होंगे खर्च

3324

कोटा। कोटा से दरा के बीच बन रहे 34 किलोमीटर के हाइवे को झालावाड़ से जोड़ने के लिए भी अब 6 लेन की सड़क बनाने की तैयारी हो गई है। इसे केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की स्वीकृति मिल गई है। जिसके आधार पर जमीन अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए रामगंजमंडी झालावाड़ के एसडीओ को नोडल अधिकारी बनाया गया है। 

एनएचएआई के अधिकारियों के अनुसार कोटा से दरा के बीच के 34.3 किलोमीटर सीसी सड़क का काम पीडब्ल्यूडी एनएच खंड के माध्यम से किया जा रहा है। इसका काम तेजी से चल रहा है। इसी क्रम में दरा से तीन धार के बीच का करीब 58 किलोमीटर सड़क काे भी मंत्रालय से स्वीकृति मिल गई है। पीडी अनुपम गुप्ता ने बताया कि इस पर करीब 1550 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जिसकी डीपीआर बनकर मंत्रालय को पहुंचा दी गई है।

यहां पर बनने वाले छह लेन के हाइवे के लिए करीब 150 हैक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए रामगंजमंडी एसडीओ को जिम्मेदारी दी गई है, जिन लोगों की जमीन ली जानी है, उनका नोटिफिकेशन हो गया है। इसके आधार पर अब सुनवाई करके जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

600 करोड़ में बनेगी एलीवेटेड रोड
पीडीगुप्ता ने बताया कि दरा के जंगल को पार करते हुए 10 किलोमीटर का एलीवेटेड रोड बनाया जाएगा। जिस पर 600 करोड़ रुपए खर्च होंगे। बाकी 58 सड़क पर 900 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यह सड़क सभी कस्बों को बाईपास करते हुए बनेगी। कोटा से दरा तक बनने वाली सड़क के आगे एलीवेटेड रोड होगा। इसमें दरा, सहरावदा, कमलपुरा, ढाबादेह, सुकेत झालावाड़ और झालरापाटन को भी बाईपास किया जाएगा। इस हाइवे को दो साल में पूरा करने की योजना सरकार की है।

सड़क का काम शुरू

पीडब्ल्यूडी मंत्री युनूसखान ने बताया कि कोटा से झालावाड़ के बीच की सड़क काफी पुरानी थी, उखड़ी हुई थी, हमने प्रयास करके इसे नया बनाने का प्रस्ताव लिया, कोटा से दरा के बीच की सड़क का काम शुरू हो चुका है। अब दरा से झालावाड़ तीन धार तक की सड़क को बनाने का काम शुरू कर रहे हैं। इसे सरकार की मंजूरी मिल गई है। बजट स्वीकृत होकर अब डीपीआर की मंजूरी होना बाकी है।