चम्बल में प्रदूषण से स्मार्ट सिटी की अवधारणा पर कलंक: डेनियल

0
18

कोटा। भारत में भ्रमण पर आऐ अमेरिका लॉस एेंजिल्स के प्रोड्यूसर डायेक्टर फॉर डोक्यमेंटरी डेनियल वेंडर ने कहा है कि भारत के नदियों के सहारे बसे शहरों ने विकास तो बहुत कर लिया लेकिन नदियों को प्रदूषित कर माद दिया जो किसी भी शहर के लिए अपनी सभ्यता को मार देना जैसा है।

नदियों को पूजने वाले समाज ने कितना अपमान किया है। उन्होंने गोदावरी धाम,चम्बल गार्डन के पास से भी चम्बल को देखा। स्वास्थ्य शिक्षा और पर्यावरण पर अनेक देशों की यात्रा पर निकले डेनियल ने शनिवार को दोपहर नयापुरा पुलिया से चम्बल का नजारा अपने कैमरे में कैद किया।

वंडरफुल कहते कहते रूक गए और नयापुरा में गिरते गंदे नालों से मुंह सिकोड़ते हुए कहा कि विकास करने वाले लोग नदी को इस हालत में कैसे देख रहे है। उन्होंने कहा कि भारत आना काफी सुखद है। डेनियल ने शनिवार को जल बिरादरी के प्रदेश उपाध्यक्ष बृजेश विजयवर्गीय,कोटा एनवायरमेंट सेनीटेशन सोसायटी की अध्यक्ष डॉ सुसेन राज,एश्वर्या राज, पर्यावरण परिषद की गीता दाधीच के अलावा कोटा नगर निगम में अधिकारियों से भी मुलाकात की।

विजयवर्गीय ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत चम्बल के प्रदूषण को भी शामिल कराने का प्रयास किया जा रहा है। पूर्व में चम्बल शुद्धिकरण की योजना भी है लेकिन ठप्प पड़ी है।