पुरानी धानमण्डी, गांधी चौक एवं अग्रसेन बाजार अतिक्रमण मुक्त कराया

0
34

कोटा व्यापार महांसघ और नगर निगम का स्वच्छता महा अभियान

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ और नगर निगम की ओर से चलाये जा रहे स्वच्छता महा अभियान के तहत गुरुवार को पुरानी धानमण्डी गांधी चौक एवं अग्रसेन बाजार में करीब 4 घण्टे तक चलाये गये स्वच्छता अभियान के तहत व्यापारियों को डस्टबीन बाटें गये एवं गांधी चौक में सफाई करवाई गई।

यहॉं की गंभीर समस्याओं को देखते हुये ब्राण्ड एम्बेसडर क्रांति जैन एवं अशोक माहेश्वरी ने नगर निगम के महापौर महेश विजय एवं उप महापौर सुनीता व्यास को अवगत करवाया, जिन्होनें तुरन्त प्रभाव से  इन समस्याओं से निजात दिलाने का आश्वासन दिया। साथ ही गांधी चौक से गंदगी को तुंरत हटवाया।

पुरानी धानमण्डी थोक व्यापार संघ की ओर से पार्किग एवं अतिक्रमण की गंभीरता को देखते हुये उन्होने मौके पर ही ट्रैफिक पुलिस उप अधिक्षक श्योजी लाल मीणा एवं रामपुरा के थानाधिकारी छोटूलाल को दल बल के साथ बुलाया।

महासंघ के पदाधिकारी, क्षेत्रीय व्यापार संघों के पदाधिकारी एवं ट्रैफिक पुलिस उप अधिक्षक एवं रामपुरा थानाधिकारी ने अपने दल बल के साथ पूरे बाजार में एक दुकान में जाकर 6-6 फुट सामान फैलाकर बैठे व्यापारियों को समझाईश कर उनका सामान हटवाया।

क्रेन से हटाए वाहन
बाजारों में खड़े वाहनो को पार्किग स्थल पर खड़े करने की हिदायत दी।  साथ ही अतिक्रमण नहीं करने की शपथ भी दिलाई। उसके बाद गांधी चौक पर खड़े वाहनो को वहां से हटवाया और जो वाहन स्थाई रूप से खड़े हुये थे, उन्हे क्रेन द्वारा हटवाया गया। महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि वाहनों के नीचे से 2-2 फुट तक कचरा जमा मिला।

इस अवसर पर पुरानी धानमण्डी व्यापार संघ द्वारा व्यापारियों को डस्टबीन भी वितरित किये गये। इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं अशोक माहेश्वरी नें कहा कि हम समझाईश द्वारा व्यापारियों को चेताने आये है कि दुकानों के बाहर अपने दायरे में ही रहे। जिससे बाजारों में ग्राहकी भी बढे़गी एवं यातायात सुगम होगा और बाजारों में स्वच्छता बनी रहेगी यह बाजार पूरे हाड़ौती क्षेत्र का व्यापार चलाते है।

 क्रेन से हटाए वाहन
बाजारों में खड़े वाहनो को पार्किग स्थल पर खड़े करने की हिदायत दी।  साथ ही अतिक्रमण नहीं करने की शपथ भी दिलाई। उसके बाद गांधी चौक पर खड़े वाहनो को वहां से हटवाया और जो वाहन स्थाई रूप से खड़े हुये थे, उन्हे क्रेन द्वारा हटवाया गया। महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि वाहनों के नीचे से 2-2 फुट तक कचरा जमा मिला।

गलत पार्किग पर कार्यवाही होगी
इस अवसर पर यातायात पुलिस उप अधिक्षक श्योजी लाल मीणा एवं रामपुरा थाना अधिकारी छोटू लाल ने कहा कि  हम गांधी चौक एवं बाजारो में गलत पार्किग नहीं होने देगें। अगर ऐसा किया गया तो पुलिस प्रशासन अपनी कार्यवाही करेगा। उन्होने इस बात की भी चेतवानी दी, अगर दुकान के दायरे के बाहर सामान पाया गया जिससे यातायात बाधित होगा तो पुलिस उन पर भी कार्यवाही करेगी।

बाजार खुले एवं चौड़े-चौड़े नजर आए
व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि जिस तरह से व्यापारियों ने आगे बढ़कर सहयोग दिया है एवं समस्याओं के समाधान में भागीदारी निभाने का आश्वासन महासंघ को दिया है तो निश्चित ही इन सकड़े बाजारों की व्यवस्था में सुधार होगा। आज चलाये गये स्वच्छता अभियान के बाद बाजार खुले एवं चौड़े-चौड़े नजर आने लगे।

उन्होनें पुराने कोटा के सभी व्यापार संघों से अपील की है कि वह अपने बाजारों को व्यवस्थित करने के लिये स्वंय जन सहभागिता निभायें एवं अपनी दुकानों पर डस्टबीन रखे, ताकि बाजार साफ-सुथरे नजर आये। उन्होने कहा कि आगे के अभियान की घोषणा गणंतत्र दिवस के बाद की जायेगी।

ब्राण्ड एम्बेंसडर बनने पर जैन एवं माहेश्वरी का स्वागत
इस अवसर पर पुरानी धानमण्डी थोक व्यापार संघ के अध्यक्ष केलाश चन्द जैन एवं संरक्षक एवं वार्ड पार्षद रमेश आहूजा, अग्रसेन बाजार व्यापार संघ के अध्यक्ष महेन्द्र कांकरिया सचिव शिवनारायण शर्मा, गांधी चौंक व्यापार संघ के अध्यक्ष ज्ञान चन्द जैन, लाडपुरा दुकानदार संघ इनके अध्यक्ष रूप किशोर गुप्ता, बजाजखाना व्यापार संघ के सचिव राघवेन्द्र बिहारी शर्मा ने स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेंसडर बनने पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांन्त जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी का जोर दार स्वागत किया।