यस बैंक के एटीएम में न कार्ड की जरूरत होगी, न पिन की

0
21

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के यस बैंक ने फिनटेक क्षेत्र की स्टार्टअप नियरबाय टेक्नॉलजीज के साथ करार किया है। इसके तहत नियरबाय टेक बैंक को आधार आधारित ऐसा एटीएम उपलब्ध कराएगी जिसमें कार्ड या पिन की जरूरत नहीं होगी। ग्राहक रिटेलरों के पास पैसा जमा करा सकेंगे और निकाल सकेंगे।

यस बैंक ने बयान में कहा कि पेनियरबाय मोबाइल ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल स्मार्टफोन पर किया जा सकेगा। इसमें कोई रिटेलर ग्राहकों के लिए आधार एटीएम-आधार बैंक शाखा के रूप में काम कर सकेगा और नकदी जमा कराने या निकालने की सुविधा दे सकेगा।

यस बैंक और नियरबाय ने इस सेवा को शुरू करने के लिए नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ नजदीकी में काम किया है। पेनियरबाय आधार एटीएम यस बैंक और बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट के जरिए उपलब्ध होगा। इसके नेटवर्क में 40,000 टच पॉइंट होंगे।

आधार नंबर और उंगली की छाप का इस्तेमाल कर ग्राहक उन स्थानों से नकदी निकाल सकेगा या किसी तरह का अन्य लेनदेन कर सकेगा।  नियरबाय ने आधार सेवाओं के बारे में जागरूकता और इसको लोकप्रिय बनाने के लिए रिटेलर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया से करार किया है।

इसके तहत ग्राहकों को जागरूक किया जाएगा और यह सेवा देश के दूरदराज स्थानों तक पहुंचाई जाएगी। नियरबाय टेक्नोलॉजीज के संस्थापक आनंद कुमार बजाज ने कहा, ‘इस सेवा के साथ हमारा उद्देश्य भुगतान के लिए सुविधा प्रदान करना है।