सेंसेक्स में तेजी थमी, शुरुआती कारोबार में 107 अंक नीचे

0
8

मुंबई। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग की ओर से भारत की सॉवरेन रेटिंग बीबीबी- बरकरार रखने के बाद निवेशकों द्वारा सौदे घटाए जाने से बंबई शेयर बाजार में आज शुरुआती दौर में सेंसेक्स 107 अंक गिरा। इसी के साथ, सात दिन से सेंसेक्स में जारी लगातार तेजी भी थम गई।

एशियाई बाजारों से नकरात्मक संकेतों ने भी घरेलू बाजार को प्रभावित किया। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 106.92 अंक यानी 0.31 प्रतिशत गिरकर 33,572.32 अंक पर आ गया। पिछले सात कारोबारी सत्र में सेंसेक्स में 918.80 अंक की बढ़त देखी गई थी।

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी 41.65 अंक यानी 0.40 प्रतिशत गिरकर 10,348.05 अंक पर खुला। बैंकिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, तेल एवं गैस तथा रोजर्मा की उपभोग वाली वस्तु निर्माण एफएमसीजी क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।

इंफोसिस, अडाणी पोर्ट, सन फार्मा, पावर ग्रिड, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एसबीआई, कोटक बैंक, टाटा स्टील, आईटीसी लिमिटेड, बजाज आटो, टाटा मोटर, कोल इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस में 1.33 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई।

हालांकि, ओएनजीसी, एलएंडटी, ल्यूपिन और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में सकरात्मक रुख देखने को मिला। शेयर ब्रोकरों ने कहा कि एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग द्वारा भारत की सॉवरेन रेटिंग को स्थिर परिदृश्य के साथ बीबीबी- बीबीबी-नकारात्मक पर कायम रखने के चलते शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली।

वहीं, निवेशकों के प्रमुख चीनी आंकड़ों के जारी होने का इंतजार करने के चलते एशियाई बाजारों में सुस्ती ने भी घरेलू शेयर बाजार को प्रभावित किया। एशियाई बाजारों में हांग कांग का हेंग सेंग सूचकांक 0.37 प्रतिशत नीचे रहा। जापान का निक्केई सूचकांक भी शुरुआती कारोबार में 0.34 प्रतिशत गिर गया। शंघाई कंपोजिट सूचकांक भी 0.79 प्रतिशत नीचे रहा।