दिवाली पर एक घंटे के लिए खुलेगा शेयर बाजार

0
19

नई दिल्ली । देश के बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज 19 अक्टूबर को दिवाली के दिन मुहुर्त ट्रेडिंग आयोजित करेंगे। इस साल दिवाली के दिन एक घंटे के लिए शेयर बाजार खुलेगा।

मुहुर्त ट्रेडिंग शाम 6.30 बजे से 7.30 बजे तक की जाएगी। यह जानकारी स्टॉक एक्सचेंज ने दी है। वहीं, प्री ओपनिंग सेशन शाम 6.15 बजे से 6.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

मुहुर्त का होता है इसका प्रतीकात्मक महत्व-
लोग इस दौरान खरीदे गए शेयर्स को दीर्घ अवधि के लिए रखते हैं। कुछ लोग इनपर प्रॉफिट कमाते हैं, तो कुछ उसी दिन बेच देते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इसे टोकन मनी के रूप में देखते हैं। इस दिन स्टॉक ब्रोकर्स अपने ऑफिस में दिये जलाते हैं, नए कपड़े पहनते हैं और मिठाई बांट कर दिन की शुरुआत करते हैं।

यह परंपरा कई वर्षों से चली आ रही है। गुजरातियों और मारवाड़ियों के लिए दिवाली से नया वर्ष शुरू हो जाता है। इस दिन पुरानी अकाउंट बुक बंद कर दी जाती हैं और नये संवत की शुरुआत के साथ नई अकाउंट बुक खोली जाती हैं।

क्या है परंपरा-
उत्तर भारत के व्यापारी दिवाली से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत करते हैं। धनतेरस और दिवाली के दिन अपनी अकाउंट बुक और तिजोरी की पूजा करते हैं। पूजा से पहले अकाउंट बुक पर एक सिक्का रखा जाता है।

यहां सिक्के का महत्व धन से है। ऐसा माना जाता है कि दिवाली पूजा की रात को देवी लक्ष्मी पूजा स्थल पर आती हैं। इसलिए व्यापारी और दुकानदार रातभर दिये और लाइट जलाकर जागते हैं।