एक्सिस बैंक में नोटबंदी के दौरान जमा 8.47 करोड़ का कालाधन जब्त

0
21

कश्मीरी गेट स्थित एक्सिस बैंक में जमा लगभग साढ़े आठ करोड़ रुपये की संपत्ति प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने और जब्त कर ली है। ईडी इस मामले में पहले भी लगभग सात करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुका है।

नई दिल्ली । नोटबंदी के दौरान पुराने नोटों को दिल्ली के कश्मीरी गेट स्थित एक्सिस बैंक में जमा कराने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लगभग साढ़े आठ करोड़ रुपये की संपत्ति और जब्त कर ली है। ईडी इस मामले में पहले भी लगभग सात करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुका है।

आरोप है कि बिचौलियों की मदद से बैंक अधिकारी कमीशन लेकर बंद हो चुके नोटों को मुखौटा कंपनियों के एकाउंट में जमा कराते थे और बाद में उससे सोना खरीद कर नोट देने वाले को दे देते थे।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस मामले में नीतिन गुप्ता, प्रकाश बंसल, मोहित गर्ग और लोकेश माकिन की 8,46,90,465 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति को मनी लांडिंग रोकथाम कानून के तहत जब्त कर लिया गया है।

आरोप है कि एक्सिस बैंक के दो अधिकारियों विनित गुप्ता और सोबित सिन्हा की मिलीभगत मोहित गर्ग और नीतिन गुप्ता नोटबंदी के बाद लोगों से पुराने नोट लेकर मुखौटा कंपनियों के खाते में जमा कराता था।

एवज में मोहित गर्ग व नीतिन गुप्ता 15 फीसद का कमीशन लेता था व दो फीसद कमीशन बैंक अधिकारियों को अलग से दिया जाता था। इन लोगों ने दो हफ्ते के भीतर 40 करोड़ के पुराने नोट जमा करा लिया था।

इसका पता उस समय चला जब दिल्ली पुलिस ने जांच के दौरान एक कार से तीन करोड़ 70 लाख रुपये के पुराने नोट मिले थे। इसके बाद ईडी ने इस मामले की मनी लांडिंग के तहत जांच शुरू की थी। आयकर विभाग अलग से इस मामले की जांच कर रहा है।