Youtube Shorts अब स्मार्ट टीवी पर भी चलेंगे, जानिए क्या है गूगल का प्लान

0
156

नई दिल्ली। गूगल Youtube Shorts को एक और प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने जा रही है। YouTube Shorts की सेवा अभी तक कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध थी। लेकिन अब कंपनी इस सेवा को स्मार्ट टीवी पर भी उपलब्ध कराने जा रही है।

कंपनी का कहना है कि नई सुविधा से यूजर्स बड़ी स्क्रीन पर YouTube Shorts देखकर और बेहतर अनुभव ले सकेंगे। Youtube लोगों को कितना पसंद है ये बताने की जरूरत नहीं है। इसी प्लेटफॉर्म पर जब से YouTube Shorts की सेवा शुरू हुई तभी से इसे भी यूजर्स बहुत पसंद कर रहे हैं। लेकिन अब YouTube Shorts की लोकप्रियता अब और ज्यादा बढ़ने वाली है।

अपने आप नहीं चलेगा वीडियो
YouTube Shorts के टीवी फीचर्स को लेकर कंपनी ने ये जानकारी दी है कि स्मार्टफोन की तरह टीवी में यूट्यूब शॉर्ट्स के अगले वीडियो अपने आप नहीं चलेंगे। टीवी पर यूजर्स को मैन्युअल तरीकें से खुद वीडियो बदलने पड़ेंगे। इसके साथ ही टीवी पर रिमोट के जरिये ही इस पर कंट्रोल किया जा सकेगा जिनमें वीडियो की साउंड और प्ले-पॉज जैसे कंट्रोल शामिल होंगे।

सिर्फ इन टीवी पर चल सकेंगे YouTube Shorts
Youtube ने ये भी ये भी बताया है कि YouTube Shorts किन टीवी में चल सकेंगे और किनमें नहीं। कंपनी के अनुसार जिन यूजर्स के पास स्मार्ट टीवी 2019 के या उसके बाद के हैं, सिर्फ वहीं यूजर्स यूट्यूब शॉर्ट्स को अपने टीवी पर देख सकेंगे। 2019 से पुराने स्मार्ट टीवी यूट्यूब शॉर्ट्स को सपोर्ट नहीं करेंगे। गौरतलब है Youtube ने सन 2020 में टिक टोक को चुनौती देने के लिए ही YouTube Shorts की सेवा शुरू की थी।

कब चल सकेंगे Smart tv पर
कंपनी इस फीचर को सभी यूजर्स तक पहुंचा रही है इसलिए अगर आपके पास ये फीचर अभी तक उपलब्ध नहीं हुआ है तो ये जल्द ही उपलब्ध हो जाएगा।