Jee Advanced-2020 की तिथि घोषित, 2.50 लाख विद्यार्थी करेंगे क्वालिफाई

1156

कोटा। Jee mains एवं Neet की तिथियों की घोषणा के बाद केन्द्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड की तिथि भी घोषित कर दी। जेईई एडवांस्ड का आयोजन 23 अगस्त को किया जाएगा। कॅरियर काउंसलर अमित आहूजा ने बताया कि Jee mains के बेस पर शेष 2 लाख 50 हजार विद्यार्थी क्वालिफाई करेंगे।

Jee mains व Jee Advanced परीक्षाओं के बीच विद्यार्थियों को एक माह का समय मिल गया है, क्योंकि जेईई मेंस 18 से 23 जुलाई तक होगी। इससे विद्यार्थियों को राहत मिलेगी। यदि जेईई एडवांस्ड 23 अगस्त को होती है तो आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी व जेएफटीआई के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया अगस्त के प्रथम सप्ताह व द्वितीय सप्ताह में चालू हो सकती है। आईआईटी व एनआईटी में प्रवेश सत्र अक्टूबर में प्रारंभ होगा।

दो माह देरी से होगी परीक्षा
एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि Jee Advanced का आयोजन 17 मई को किया जाना था, लेकिन लॉकडाउन के कारण इस साल दो माह देरी से शुरू होगी। इसके लिए प्रथम प्रश्न पत्र सुबह 9 से दोपहर 12 तथा द्वितीय प्रश्न पत्र दोपहर 2.30 से शाम 5.30 का समय किया गया। बड़ी बात यह है कि आईआईटी प्रवेश परीक्षा के इतिहास में पहली बार प्रश्न पत्र-1 एवं प्रश्न पत्र-2 के मध्य ढाई घंटे का अंतराल दिया गया। इससे पूर्व अंतराल 2 घंटे का होता था।