IPO Investment: कमाई का दमदार मौका, इस सप्ताह आ रहे हैं चार आईपीओ

65

नई दिल्ली। IPO Investment: आईपीओ मार्केट में अगले हफ्ते फिर धूमधड़ाका होने वाला है। इस हफ्ते चार आईपीओ हिट हो रहे हैं जबकि सात आईपीओ की लिस्टिंग होगी। अगले हफ्ते मैनबोर्ड कैटगरी में दो और एसएमई सेगमेंट में दो इश्यू आ रहे हैं।

जानकारों का कहना है कि इस साल आईपीओ बाजार में काफी चहल-पहल देखने को मिलेगी। इसकी वजह यह है कि डोमेस्टिक कैपिटल बढ़ रही है, गवर्नेंस में सुधार हो रहा है और संस्थागत निवेशक ज्यादा एक्टिव हो गए हैं।

इन कारणों से आने वाले दिनों में आईपीओ की भरमार देखने को मिल सकती है। पिछले हफ्ते दो आईपीओ खुले थे। इसमें से एक विभोर स्टील की अगले हफ्ते लिस्टिंग होगी। साथ ही छह और कंपनियों की अगले हफ्ते लिस्टिंग होगी। इनमें एसएमई सेगमेंट की कंपनियां भी शामिल हैं।

जुनिपर होटल्स: अगले हफ्ते मैनबोर्ड सेगमेंट में दो कंपनियां अपना आईपीओ ला रही हैं। इनमें जूनिपर होटल्स (Juniper Hotels) और जीपीटी हेल्थकेयर (GPT Healthcare) शामिल हैं। हयात ब्रांड के होटल चलाने वाली कंपनी जूनिपर होटल्स का आईपीओ 21 फरवरी को खुलेगा 23 फरवरी को बंद होगा। इसके जरिए कंपनी का 1,800 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य है। इसके लिए प्राइस बैंड 342-360 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। संस्थागत निवेशकों को आईपीओ का 75% हिस्सा मिलेगा, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों और खुदरा निवेशकों को क्रमशः 15% और 10% हिस्सा आवंटित किया जाएगा। कंपनी 1,500 करोड़ रुपये का इस्तेमाल उधार चुकाने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

जीपीटी हेल्थकेयर:इसी तरह कोलकाता की कंपनी जीपीटी हेल्थकेयर (GPT Healthcare) का इश्यू 22 फरवरी को खुलेगा और 26 फरवरी को बंद होगा। इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड अभी तक घोषित नहीं किया गया है। इसमें 40 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे जबकि ओएफएस के जरिए 2.6 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी। कंपनी इस इश्यू से जुटाए गए धन का उपयोग उधार चुकाने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी। जीपीटी हेल्थकेयर वर्तमान में चार मल्टी-स्पेशिएलिटी अस्पतालों को ऑपरेट करती है।

एसएमई सेगमेंट: एसएमई सेगमेंट में जेनिथ ड्रग्स (Zenith Drugs) 19 फरवरी को अपना आईपीओ लॉन्च करेगी। इस पर 22 फरवरी तक बोली लगाई जा सकेगी। इस इश्यू का अपर बैंड 79 रुपये प्रति शेयर है और निवेशक एक लॉट में 1600 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं। जेनिथ ड्रग्स एक फार्मा मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। इसके साथ ही डीम रोल टेक (Deem Roll Tech) का आईपीओ 20 फरवरी को खुलेगा। इसके शेयरों की कीमत 129 रुपये रखी गई है। यह आईपीओ 22 फरवरी को बंद होगा। कंपनी इसके जरिए करीब 29 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद कर रही है। डीम रोल टेक कंपनी मिश्र धातु इस्पात, कच्चा लोहा और टंगस्टन कार्बाइड के निर्माण में माहिर है।