Edible Oil Price: खाद्य तेलों की कीमतों में गिरावट जारी, सरकार का दावा

512

नई दिल्ली। Edible Oil Price: हाल ही में सरकार ने डीजल-पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में कटौती का तोहफा दिया है। अब उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से ये खबर आ रही है कि खाने के तेलों पर भी बेसिक ड्यूटी को भी घटा दिया गया है। दरअसल, सरकार पिछले कई महीनों से खाने के तेल पर लगाम लगाने के लिए कोशिशें कर रही है, जिसके चलते वह तमाम कदम उठा रही है।

खबर के अनुसार सरकार ने अब तक कच्चे पाम ऑयल, कच्चे सोयाबीन ऑयल और कच्चे सूरजमुखी ऑयल पर बेसिक ड्यूटी को 2.5 फीसदी से घटाकर जीरो कर दिया है। सरकार ने ये कदम खाने के तेल की कीमतों में कमी लाने के मकसद से उठाया है, जो पिछले करीब 1 साल से तेजी से बढ़ रहे हैं।

इन तेलों पर एग्रिकल्चर सेस में भी कटौती की गई है। इसे 20 फीसदी से घटाकर कच्चे पाम ऑयल के लिए 7.5 फीसदी तक कर दिया गया है। वहीं कच्चे सोयाबीन ऑयल और कच्चे सूरजमुखी ऑयल के लिए इसे 5 फीसदी कर दिया गया है। आरबीडी पॉमोलीन ऑयल, रिफाइंड ऑयल और रिफाइंड सनफ्लावर ऑयल पर बेसिक ड्यूटी घटाकर 17.5 फीसदी तक कर दी गई है जो पहले 32.5 फीसदी थी।

खाने के तेल की कीमतों को काबू में रखने के लिए सरकार ने पाम ऑयल, सनफ्लावर ऑयल और सोयाबीन ऑयल पर आयात शुल्क में भी युक्तिसंगत बनाया है। अडानी विल्मर और रुचि इंडस्ट्रीज समेत खाने का तेल बेचने वाले प्लेयर्स ने थोक भाव में प्रति लीटर 4-7 रुपये तक की कटौती की है। फेस्टिवल सीजन में ग्राहकों को राहत देने के लिए ये कदम उठाए गए।