ICICI iMobile Pay : दूसरे बैंकों के 20 लाख ग्राहक कर रहे हैं इस ऐप का इस्तेमाल

0
770

मुंबई। आईसीआईसीआई बैंक ने आज घोषणा की कि अन्य बैंकों के 20 लाख से अधिक ग्राहक अब उसके मोबाइल बैंकिंग ऐप ‘आईमोबाइल पे’ के नए संस्करण का उपयोग कर रहे हैं। बैंक ने अन्य बैंकों के ग्राहकों सहित सभी के लिए ‘आईमोबाइल पे’ खोलने के बाद केवल पांच महीने की अवधि में यह उपलब्धि हासिल की है। इस तरह से यह उपलब्धि देश भर के उपयोगकर्ताओं की ओर से ‘आईमोबाइल पे’ को मिली व्यापक स्वीकृति का प्रमाण है।

इसके अलावा अब तक प्राप्त रुझानों से पता चलता है कि उपयोगकर्ता ऐप द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं जैसे ‘पे टू काॅन्टेक्ट’, बिल पेमेंट्स और ‘स्कैन टू पे’ का आनंद ले रहे हैं। आईसीआईसीआई बैंक ने अपना मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म ‘आईमोबाइल पे’ दिसंबर 2020 में सभी बैंकों के ग्राहकों के लिए खोल दिया था। साथ ही, बैंक ने उद्योग में सबसे पहले इंटरऑपरेबिलिटी की महत्वपूर्ण सुविधा प्रदान की।

क्योंकि यह किसी भी बैंक के उपयोगकर्ताओं को अपने खाते को ऐप से जोड़ने में सक्षम बनाता है और इस तरह वे डिजिटल रूप से भुगतान/लेनदेन करना शुरू कर सकते हैं। इसने महामारी के इस चुनौतीपूर्ण समय में ग्राहकों के लिए अपने घर के आराम और सुरक्षा से बचत खाते, गृह ऋण, क्रेडिट कार्ड, व्यक्तिगत ऋण सहित आईसीआईसीआई बैंक सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला तक पहुंच को संभव बनाया।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए बिजित भास्कर, हेड-डिजिटल चैनल्स एंड पार्टनरशिप, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, आईसीआईसीआई बैंक हमेशा ऐसे नवाचारों को पेश करने में विश्वास करता है जो ग्राहकों के लिए बैंकिंग को सरल बनाते हैं। इस दर्शन के अनुरूप, बैंक ने 2008 में देश में पहली बार मोबाइल बैंकिंग ऐप पेश किया, जिसे ‘आई मोबाइल’ कहा जाता था। बैंक ने इंटरऑपरेबिलिटी की पेशकश करने के लिए पांच महीने पहले ऐप को बदल दिया है और इसका नाम बदलकर ‘आईमोबाइल पे’ कर दिया है।

विशेष रूप से ‘पे टू कॉन्टैक्ट’, बिल भुगतान और ‘स्कैन टू पे’, जो एक सुरक्षित और निश्चिंत तरीके से डिजिटल रूप से भुगतान को संभव बनाता है। इसके अलावा, कई ग्राहक ऐप डाउनलोड करने के बाद बैंक के साथ एक नया रिश्ता जोड़ रहे हैं। वे बचत खाता खोल रहे हैं और क्रेडिट कार्ड, होम लोन और व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर रहे हैं। अब तक मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखते हुए, हम आशा करते हैं कि आने वाले दिनों में अधिक से अधिक उपयोगकर्ता ऐप को डाउनलोड करेंगे और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सहज सेवाओं का अनुभव करेंगे।’’

‘आईमोबाइल पे’ का उपयोग शुरू करने के लिए, किसी भी बैंक के ग्राहक अपने बैंक खाते को ऐप से जोड़ सकते हैं, एक यूपीआई आईडी बना सकते हैं और लेनदेन शुरू कर सकते हैं। देशभर के बैंक खाताधारकों ने ऐप में भारी दिलचस्पी दिखाई है। इसे मेट्रो शहरों और नई दिल्ली, बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, पटना, जयपुर, अहमदाबाद सहित प्रमुख राज्यों की राजधानियों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है।

उपयोगकर्ताओं को अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए, बैंक ने डीटीएच, बिजली, गैस और पानी जैसी उपयोगिता सेवाओं, फास्टैग रिचार्ज (अन्य बैंकों सहित), बीमा और मोबाइल पोस्टपेड के लिए त्वरित भुगतान को सक्षम करने के लिहाज से ऐप की होम स्क्रीन पर बिल भुगतान सेवाओं को प्रमुखता से जोड़ा है।