NEET UG 2021 प्रवेश परीक्षा 1 अगस्त को, जानिए आवेदन का तरीका

0
538

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट(NEET) 2021 आवेदन को लेकर जरूरी सूचना दी है। एनईईटी 20201 आवेदन के लिए, NTA किसी भी समय आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक एक्टिवेट करने वाला है।

नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET) UG 2021 का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा MBBS/BDS कोर्सेज और अन्य अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में अप्रूव्ड/मान्यता प्राप्त मेडिकल/डेंटल और अन्य कॉलेजों या संस्थानों में एडमिशन के लिए किया जाएगा। अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा 1 अगस्त 2021 को आयोजित की जाएगी।

मेडिकल कोर्सेस में प्रवेश पाने के इच्छुक सभी मेडिकल उम्मीदवार एनईईटी 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक बार एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के बाद, सूचना विवरणिका (NEET information brochure), परीक्षा प्रारूप (NEET exam 2021 format) भी जारी किया जाएगा। नीट और एनटीए की अधिकारिक वेबसाइट के डायरेक्ट लिंक नीचे दिए गए हैं।

कौन भर सकता है नीट 2021 का फॉर्म?
बायोलॉजी, फिजिक्स और केमिस्ट्री मुख्य विषयों के रूप में 12वीं क्लास पास स्टूडेंट्स नीट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा, जिन उम्मीदवारों का 12वीं का रिजल्ट अभी नहीं आया है या ओपन स्कूल या प्राइवेट से 12वीं (10+2) परीक्षा पास की है, वे भी NEET UG Application Form भर सकते हैं।

नीट 2021 एप्लीकेश फॉर्म भरने के लिए चाहिए ये चीजें
-उम्मीदवार के पासपोर्ट साइज फोटो की स्कैन या ई-कॉपी।
-उम्मीदवार के हस्ताक्षर की स्कैन की हुई कॉपी।
-छात्र के बाएं हाथ के अंगूठे के निशान के ई-वर्जन की स्कैन की गई फोटो।
-10वीं क्लास का पासिंग सर्टिफिकेट।

आयु सीमा का भी रखें ध्यान
आवेदन के समय (31 दिसंबर 2021) उम्मीदवारों की आयु सीमा कम से कम 17 वर्ष और अधिकम 25 वर्ष तक होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 05 वर्ष की छूट है।

कैसे करें आवेदन? (NEET UG 2021 Application Process)
NEET UG 2021 आवेदन केवल आधिकारिक वेबसाइट www.ntaneet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं। किसी अन्य मोड में नीट 2021 का आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। ध्यान रखें कि, एप्लीकेशन फॉर्म में दिया गया ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर मान्य होना चाहिए क्योंक एनटीए द्वारा सभी जरूरी सूचना रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजी जाएगी। समय पर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक