कोविड-19 मरीजों के लिए होम्योपैथी पर नई गाइडलाइन जारी

0
1499

कोटा। वैश्विक महामारी कोविड 19 विभीषिका (Covid-19 Epidemic) से त्रस्त रोगियों के दीर्घगामी स्वास्थ्य लाभ के लिए आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सेंट्रल काउंसिल ऑफ़ रिसर्च इन होम्योपैथी के निर्देशन पर शुक्रवार शाम एक रिवाइज्ड गाइडलाइन जारी की गई है।

आल राजस्थान क्वालिफाइड होम्योपैथिक डाक्टर्स एसोसिएशन के प्रान्तीय अध्यक्ष डॉ. डीके शर्मा एवं महामंत्री डॉ लोकमणि गुप्ता ने संयुक्त रूप से जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी में होम्योपैथिक दवा आर्सेनिक एल्बम इम्यूनिटी बूस्टर डोज के लिए 30 दिन में दोहराने की सलाह दी गई थी, उसे घटाकर 21 दिन कर दिया गया है।

प्रान्तीय महामंत्री डॉ लोकमणि गुप्ता ने बताया कि विश्वस्त जानकारी अनुसार आयुष मंत्रालय द्वारा जारी रिवाइज्ड एडवाइजरी में क्वालिफाइड होम्योपैथिक चिकित्सकों को इस बार कोविड 19 के प्रोफालेक्टिक, अमेलियेरेशन एवं मिटिगेशन के लिए लक्षणगत होम्योपैथिक चिकित्सा करने के निर्देश दिए हैं।

आयुष मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 14443 है, जिस पर सातों दिन आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, योग एवं अन्य सभी वैकल्पिक उपचार के लिए मार्ग दर्शन मिलेगा।
आयुष मंत्रालय द्वारा जारी कोविड 19 एडवाइजरी में कोविड रोग को लक्षणों की गंभीरता के आधार पर आंकलन करते हुए तीन श्रेणियों में वर्गीकृत कर उनकी दवाइयां भी निर्देशित की हैं।

आयुष मंत्रालय द्वारा यह एडवाइजरी होम आइसोलेटेड रोगियों के स्वास्थ्य लाभ के लिए ही जारी की गई है। कोषाध्यक्ष डॉ मुकेश दाधीच ने होम्योपैथिक चिकित्सकों को समर्पित भाव से सेवा करते हुए रोगियों के रिकॉर्ड रखने का आव्हान किया है।