कोटा में 18 प्लस वालाें का वैक्सीनेशन आज से शुरू नहीं होगा

0
386

कोटा। काेराेना काे मात देने के लिए अब 18 से 45 वर्ष की उम्र वालाें काे वैक्सीनेशन के लिए 1 मई से घाेषणा की गई है, लेकिन शुक्रवार की रात तक काेटा में वैक्सीन नहीं पहुंची। ऐसे में काेटा में वैक्सीनेशन की शुरूआत संभवत 2 मई से हाे सकेगी।

काेटा जिले में अभी इस आयु वर्ग के 8.92 लाख लाेगाें काे वैक्सीन लगाए जाने हैं। वैक्सीनेशन की शुरूआत करने के लिए पहले 1 मई की तारीख तय थी और इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया गया है, लेकिन वैक्सीन नहीं आने के कारण तारीख आगे बढ़ा दी गई थी।

अब शुक्रवार की शाम काे वैक्सीन मिलने के बाद तुरत फुरत में काेटा सहित 11 जिलाें में 1 मई से ही वैक्सीनेशन शुरू करने की घाेषणा कर दी गई, लेकिन रात तक भी काेटा में वैक्सीन नहीं पहुंची थी। ऐसे में चिकित्सा विभाग के सूत्राें का कहना है कि काेटा में 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू हाेने में संशय है।

रात तक केवल यह पता चला कि काेटा काे 20 हजार वैक्सीन मिल रही है। इसके अनुसार अब साइट तय की जाएगी। साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी की जाएगी। जाे शनिवार काे हाे सकेगी। ऐसे में काेटा में 2 मई से इसकी शुरूआत हाे सकती है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने घाेषणा की कि 1 मई से प्रदेश में 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार देर शाम सीरम इंस्टीट्यूट ने 5.44 लाख वैक्सीनेशन इसी माह और मिलने की स्वीकृति दे दी है। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश के 18 से 45 वर्ष की आयु वर्ग के सभी लोगों का वैक्सीनेशन किया जा सकेगा। केंद्र सरकार से पर्याप्त संख्या में वैक्सीनेशन उपलब्ध कराने की मांग लगातार की जा रही है। प्रदेश में 18 से 45 आयु वाले लोगों की संख्या 3.25 करोड़ है।