एंड्राइड 12 update : चेहरे के हिसाब से अपने आप घूम जाएगी फोन की स्क्रीन

0
659

नई दिल्ली। Google की तरफ से एंड्राइड बेस्ड स्मार्टफोन यूजर के लिए एक खास फीचर दिया जा रहा है। इस फीचर के रोलआउट होने के बाद स्मार्टफोन यूजर को स्क्रीन रोटेट करने के लिए किसी बटन पर क्लिक नहीं करना होगा। मतलब एंड्राइड 12 में फोन की स्क्रीन यूजर्स के चेहरे के हिसाब से खुद को मोड लेगी। Google की तरफ से अपने Pixel स्मार्टफोन में नए फीचर को रोलआउट किया जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक फेस बेस्ड वर्जन वाले ऑटो रोटेट फीचर pixel फोन के फ्रंट फेसिंग कैमरा में काम करता है। जब कोई यूजर फोन की स्क्रीन पर देखेगा, तो फोन यह पहचानने की कोशिश करेगा कि यूजर का सर किस डायरेक्शन में है। इसके बाद एंड्राइड 12 का फीचर यूजर की हेड डायरेक्शन में ही फोन की स्क्रीन को रोटेट कर देगा।

मौजूदा वक्त में इस खास फीचर्स को Pixel फोन में दिया गया है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इस फीचर को जल्द ही एंड्राइड 12 बेस्ड स्मार्टफोन में दिया जा सकता है। एंड्राइड 12 के डेवलपर्स प्रीव्यू को इस साल फरवरी माह में ही रिलीज किया जा सकता है। जबकि बाकी पब्लिक के लिए एंड्राइड 12 अपडेट को इस साल सितंबर तक लॉन्च किया जा सकता है। जैसा कि मालूम है कि Google Pixel यूजर को सबसे पहले एंड्राइड 12 के लेटेस्ट वर्जन का अपडेट दिया जा सकता है।

इसके अलावा Google की तरफ से Pixel फोन यूजर के लिए डबल टैप फीचर को एंड्राइड 12 अपडेट में दिया जा सकता है। डबल टैप फीचर यूजर को Google असिस्टेंट का सपोर्ट देगा। इससे यूजर को अलॉर्म को बंद करने में मदद करेगा। यूजर जेस्चर फीचर की मदद से स्क्रीनशॉट ले सकेंगे। साथ ही मीडियो को पॉज और रिज्यूम कर पाएंगे। साथ ही मीडिय को प्लेबैक, ऐप व्यू और नोटिफिकेशन पैनल को सपोर्ट करेंगे।