फारविनेक्स डालेगी कोटा में केमिकल प्लांट : वागेश त्रिपाठी

0
209

कोटा। विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी की कोटा शाखा की ओर से युवा उद्यमियों का सम्मेलन ‘समर्थ भारत’ झालावाड़ रोड स्थित इंजीनियर्स भवन पर आयोजित हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि फारविनेक्स ग्रुप के संस्थापक वागेश त्रिपाठी थे। त्रिपाठी ने इस अवसर पर कोटा में केमिकल प्लांट लगाने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि हमारी कंपनी फारविनेक्स ग्रुप के द्वारा वर्तमान में कोटा में प्रस्तावित संयंत्र में एक ऐसे फार्मा केमिकल का निर्माण किया जाएगा जो, अभी सिर्फ चीन में ही बनता है। उसके बनने के पश्चात भारत उस केमिकल के निर्माण के मामले में आत्मनिर्भर बन जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित युवा उद्यमियों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि उन्हें धैर्य रखने और लगातार परिश्रम करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि सभी उद्यमियों को ऊंचे सपने देखने चाहिए तथा उन सपनों को पूरा करने के लिए पूरे जी जान से जुटना चाहिए। उन्होंने अपने स्वयं के जीवन पर स्वामी विवेकानंद के विचारों के प्रभाव को भी बताया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से आह्वान किया कि वे सभी भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए एक आत्मनिर्भर भारत बनाने में सहायता करें। उन्होनें कई उद्यमियों की जिज्ञासा का समाधान भी किया।

विवेकानन्द केन्द्र राजस्थान की मुख्य संगठक प्रांजली येरिकर ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की प्रेरणा पाकर जमशेदजी टाटा ने विदेशी तकनीक के बजाय स्वदेशी तकनीक पर आधारित उद्योग की स्थापना भारत के अंदर की। वहीं, जॉन डी रॉकफेलर, निकोला टेस्ला जैसे कई सफल और बड़े अमेरिकी उद्योगपतियों के साथ स्वामी जी के निकट संबंध थे और वे स्वामी जी से लगातार मार्गदर्शन प्राप्त करते थे। उन्होंने कहा कि अलग-अलग उद्यमी का व्यक्तिगत कार्य क्षेत्र भले ही अलग-अलग हो सकता है, लेकिन सभी का सामूहिक उद्देश्य एक ही होना चाहिए और वह है इस भारत देश को परम वैभव पहुंचा कर विश्व गुरु बनाना।

जिला उद्योग केंद्र कोटा के वरिष्ठ सहायक अधिकारी मंजीत सिंह ने व्यवसाय को प्रारंभ करने से लेकर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने तक की विभिन्न प्रकार की प्रक्रियाओं की जानकारी उद्यमियों को दी। उन्होंने युवा उद्यमियों को समझाया कि वे किसी भी समस्या के समाधान एवं सहायता के लिए निस्संकोच जिला उद्योग केन्द्र में सम्पर्क कर सकते हैं। भीलवाड़ा सह विभाग प्रमुख सत्यम शर्मा ने विवेकानंद केंद्र का परिचय दिया। कार्यक्रम के अंत में विवेकानंद केंद्र कोटा के महानगर संपर्क प्रमुख पवन सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में वित्त, सेवा, भूतपूर्व सैनिक, रेलवे, वायु सेना, चिकित्सा, फार्मा एवं विभिन्न श्रेणियों से कई प्रमुख लोग शामिल हुए।