एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के 3 स्टूडेंट्स ऑक्सफोर्ड में चयनित

0
151

कोटा।देश में जेईई और नीट के रिजल्ट्स में इतिहास रचने के बाद अब एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट अंतरराष्ट्रीय लेवल की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के आयाम स्थापित कर रहा है। दुनिया की टॉप 5 यूनिवर्सिटीज में से एक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी यूके में एलन ग्लोबल स्टडीज डिविजन (एजीएसडी) के 3 स्टूडेंट्स को सफलता मिली है।

एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि संस्था के छात्र तेजस मित्तल, ओजस मित्तल और अश्वत जैन ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए सफलता प्राप्त की है। ओजस व तेजस मित्तल का मैथेमेटिक्स में तथा अश्वत जैन का फिजिक्स में चयन हुआ है।

माहेश्वरी ने बताया कि ऑक्सफोर्ड एंट्रेंस एग्जाम दुनिया के बेस्ट एग्जाम्स में से एक है। भारतीय विद्यार्थियों की सफलता की दर 4 प्रतिशत है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 17 प्रतिशत विद्यार्थियों को सफलता मिल पाती है।

इसलिए महत्वपूर्ण है परिणाम
माहेश्वरी ने बताया कि इस परीक्षा के लिए विद्यार्थियों की पात्रता कक्षा 9 से 12 तक के परिणाम पर निर्भर करती है। इन कक्षाओं में करीब 85 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को परीक्षा में शामिल किया जाता है, यह प्रतिशत बदल भी सकता है। पहले लिखित परीक्षा होती है, जिसमें सैद्धांतिक प्रश्न पूछे जाते हैं। लिखित परीक्षा में चयनित होने के बाद इंटरव्यू में ऑक्सफोर्ड के एक्सपर्ट्स सब्जेक्ट से संबंधित सवाल पूछते हैं। लाइव इंटरव्यू में एक स्टूडेंट का 4 एक्सपर्ट् करीब एक घंटे तक इंटरव्यू करते हैं। इसके बाद अकेडमिक्स, लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर परिणाम जारी कर प्रवेश के लिए योग्य घोषित किया जाता है।

क्या है एजीएसडी ?
एलन ग्लोबल स्टडीज डिविजन गत तीन वर्षों से स्टूडेंट्स को विश्व की टॉप यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए होने वाले एंट्रेस एग्जाम की तैयारी करवा रहा है। स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट की पढ़ाई के साथ प्रोफाइल बिल्डिंग, स्टेटमेंट ऑफ परपज, इंटरव्यू स्किल्स और रिकमंडेशन के लिए गाइडेंस दी जाती है। अब तक 4 स्टूडेंट्स एमआईटी, 3 ऑक्सफोर्ड, केलटेक में 2, इंपीरियल, मिशिगन सहित कई श्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज में स्टूडेंट्स का चयन हुआ है। यह पहला वर्ष है जब एजीएसडी के स्टूडेंट्स ने ऑक्सफोर्ड के लिए आवेदन किया था और तीन का चयन हुआ। एजीएसडी में लिखित परीक्षा के साथ-साथ मॉक टेस्ट के जरिए इंटरव्यू की भी तैयारी करवाई जाती है।