Mercedes की इलेक्ट्रिक कार EQC फुल चार्ज में चलेगी 400km

0
566

नई दिल्ली।लग्जरी कार मेकर कंपनी मर्सडीज ने भारत में अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक SUV Mercedes EQC को लॉन्च कर दिया है। कार की कीमत 99.30 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है। हालांकि यह कीमत कार की पहली 50 यूनिट्स पर ही लागू होगी। पहले फेज में कार 6 बड़े शहरों- दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, पुणे, चेन्नई और हैदराबाद में उपलब्ध होगी। खास बात है कि कार फुल चार्ज होकर करीब 400 किलोमीटर का सफर तय कर लेती है और कंपनी इसकी बैटरी पर 8 साल की वारंटी दे रही है।

बैटरी और पावर:मर्सडीज EQC में फ्लोर-माउंटेड 80kWH लीथियन-आयन बैटरी दी गई है, जो कार में दिए गए दो इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। एक मोटर एक आगे के पहियों को और दूसरा पिछले पहियों को चलाता है। मोटर 408hp की ताकत और 765nm का टॉर्क जेनरेट करती है।

5.1 सेकंड में 100kmph: मर्सडीज की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 0 से 100kmph की स्पीड तक पहुंचने में मात्र 5.1 सेकंड लगते हैं। कार की टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा की है। ऐसा दावा है कि कार फुल चार्ज होकर 400 किमी. से ज्यादा (WLTP-सर्टिफाइड) का सफर तय कर पाती है।

90 मिनट में फुल चार्ज: कंपनी का कहना है कि कार को साधारण चार्जर से फुल चार्ज होने में 10 घंटे का समय लगता है, जबकि डीसी फास्ट चार्जर से सिर्फ 90 मिनट में ही बैटरी फुल चार्ज हो जाती है। फीचर्स की बात करें तो इसमें विंडस्क्रीन कॉकपिट, फ्रंट और रियर में एलईडी स्ट्रिप लाइट, 12.3 इंच की ड्यूल इंफोटेनमेंट स्क्रीन, फ्रंट रो में मसाज फंक्शन जैसे ढेरों लग्जरी फीचर्स दिए गए हैं। इस कार का सीधा मुकाबला Audi e-Tron, Jaguar i-Pace और Porsche e-Taycan जैसी गाड़ियों से रहेगा।