लोकसभा स्पीकर बिरला ने कोटा में की जनसुनवाई, जाने जनता से हालात

0
570

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सोमवार को शक्तिनगर स्थित कैंप कार्यालय में आमजन से मिले। इस दौरान उन्होंने लोगों के अभाव अभियोग सुनने के साथ संसदीय क्षेत्र में कोविड, फसलों की स्थिति समेत अन्य स्थानीय समस्याओं को लेकर जनता से ही हालात भी जाने। कुछ लोग अपना ट्रांसफर कराने आए तो कुछ लोग गांव की सड़क बनवाने की मांग को लेकर पहुंचे।

उन्होंने सोमवार सुबह 9.30 बजे से ही कैंप कार्यालय में स्वास्थ्य सुरक्षा की गाइडलाइंस की पालना करते हुए आमजन से मिलना प्रारंभ किया। पूरे संसदीय क्षेत्र से लोग समस्याएं लेकर बिरला से मिलने पहुंचे थे। कोई ट्रांसफर के साथ आग्रह के साथ आया तो कोई गांव की सड़क नहीं बनने की शिकायत लेकर पहुंचा था। बिरला ने सभी की समस्याओं को ध्यान से सुना और कुछ के लिए मौके से ही अधिकारियों को निर्देश दिए।

कुछ समस्याओं के शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया। इस दौरान उन्होंने मिलने आए लोगों से क्षेत्र में कोविड, फसलों की स्थिति, कीट के प्रकोप, पेयजल की उपलब्धता आदि विषयों पर आगे बढ़कर जानकारी ली। ग्रामीणाें ने बताया कि बरसात कम होने के कारण फसलों को नुकसान होने की जानकारी दी। इस पर बिरला ने क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि क्षेत्र में जिन भी किसानों को नुकसान हुआ है, उनके मुआवजे के आवेदन तैयार करवाएं।

इसके अलावा उन्होंने कार्यकर्ताओं को ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड से बचाव के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए भी कहा। बिरला ने कहा कि लोगों के फीडबैक के आधार पर लोगों की आशाओं और अपेक्षाओं का आकलन कर पाते हैं। उसी अनुरूप सामुदायिक परेशानियों को दूर करने के प्रयास करते हैं।

जन आंदोलन जरूरी : स्पीकर बिरला ने कहा कि कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए हमें स्वास्थ्य सुरक्षा को जन आंदोलन बनाना होगा। लोग मास्क पहनें, दो गज की दूरी बनाएं, हाथों को सेनेटाइज करें। इसकी जागरूकता आएगी तो हम स्वयं भी सुरक्षित होंगे। दूसरों को भी सुरक्षित रख पाएंगे। इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं और मेरा विश्वास है कि जल्द ही इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।

आदर्श क्रेडिट सोसाइटी की समस्या का समाधान कराओ : एडवाइजर वेलफेयर एसोसिएशन ट्रस्ट के सदस्यों ने स्पीकर ओम बिरला को आदर्श क्रेडिट को ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड की समस्याओं के संबंध में ज्ञापन दिया। लोकेश जैन ने बताया कि बिरला को आदर्श क्रेडिट को ऑपरेटिव सोसाइटी की समस्याओं के बारे में अवगत कराया। ज्ञापन देने वालों में ओमप्रकाश श्रीवास्तव, बहादुर सिंह हाड़ा, मोहनमुरारी सोनी, बृजेश विजय, नरेश विजयवर्गीय, कुंजबिहारी शाक्यवाल, राजेन्द्र सिंह पवार, राधेश्याम स्नेही, मुकेश गुप्ता उपस्थित रहे।