सुशांत सिंह राजपूत केस: रिया ने NCB के सामने कबूल किया आधा ‘सच’

0
551

मुंबई। सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग्‍स ऐंगल की जांच कर रही NCB ने सबसे बड़ी गिरफ्तारी की है। मंगलवार को नारकोटिक्‍स ब्‍यूरो ने रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर लिया। रिया को 8 (C), 27 (A), 29, 20 (B) और 28 धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। यह दिलचस्‍प है क्‍योंकि रिया की ग‍िरफ्तारी तीसरे दिन की पूछताछ के बाद हुई है जबकि इससे पहले बीते दो दिनों की पूछताछ में रिया ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज कर दिया था। हालांकि, तीसरे दिन की पूछताछ में रिया टूट गईं। रिया के वकील ने जमानत के लिए कोर्ट में याचिका दायर की है। इससे पहले, रिया का सायन अस्पताल में मेडिकल कराया गया। रिया की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है।

हर जवाब सुशांत के इर्द-गिर्द दे रही थीं रिया
दरअसल, मंगलवार को रिया से एनसीबी के कई अध‍िकारी अलग-अलग पूछताछ कर रहे थे। रिया के सारे जवाब सुशांत के इर्द-गिर्द थे। वह हर सवाल के जवाब में यही कह रही थीं कि वह सुशांत के लिए ड्रग्‍स मुहैया करवाती थीं, सुशांत ड्रग्‍स लेते थे, वह सुशांत के कहने पर ही ड्रग पेडलर से बात करती थीं। जाहिर तौर पर रिया को उनके वकीलों से ही ऐसा कहने का सुझाव मिला होगा क्‍योंकि अगर वह अपने ऊपर कोई बात नहीं लेती हैं और दूसरों पर आरोप थोपती हैं तो ऐसे हालात में रिया का मेडिकल टेस्‍ट होता जिसमें वह बच सकती थीं। रिया ने किया भी यही लेकिन तीसरे दिन पासा पलट गया।

NCB ने कहा- ऐसे में आपको लंबी सजा होगी
तीसरे दिन की पूछताछ में एनसीबी के अध‍िकारियों ने रिया से कहा कि वह जो कह रही हैं, वह ड्रग पेडलिंग और ड्रग्‍स के व्‍यापार के अंतर्गत आता है। ऐसे में उन्‍हें इसके लिए ज्‍यादा लंबी सजा होगी क्‍योंकि वह ड्रग्‍स मंगवाती थीं, खरीदती थीं और पेडलर्स के संपर्क में थीं। अध‍िकारियों ने रिया से कहा कि बेहतर होगा, यदि आपने ड्रग्‍स लिया है तो उसे कबूल कर लें। बताया जाता है कि इसके बाद रिया टूट गईं और उन्‍होंने कबूल किया कि उन्‍होंने ड्रग्‍स ट्राई भी किया है। रिया के सामने इसके बाद ड्रग चैट और दूसरे तमाम सबूत रखे गए और उन्‍होंने नए सिरे से हर किसी पर जानकारी दी। रिया ने इसके बाद ही सीधे तौर पर कबूला कि वह पेडलर्स से सीधे संपर्क में थीं।

रिया ने कबूला- ड्रग पार्टीज का रही हूं हिस्‍सा
पूछताछ के दौरान रिया ने माना कि उन्‍होंने ड्रग्‍स को फैस‍िलिटेट किया है यानी ड्रग्‍स मुहैया करवाने में मदद की है। इसके अलावा रिया ने यह भी कबूल किया कि वह सुशांत की उन ड्रग्‍स पार्टीज का हिस्‍सा रही हैं जहां सुशांत ने उन्‍हें ड्रग्‍स लेने को भी कहा था। रिया ने पूछताछ में यह बात कही है कि वह श्‍योर नहीं हैं लेकिन संभव है कि उन्‍होंने मारिजुआना का सेवन किया हो।

बॉलिवुड के 25 बड़े नामों का खुलासा
रिया ने माना कि उन्‍होंने जाने-अनजाने ड्रग्‍स ट्राई किया है। रिया ने पूछताछ में बॉलिवुड के 25 बड़े नामों का भी खुलासा किया है। रिया से पूछा गया था कि वह जिन ड्रग पार्टीज का हिस्‍सा रही हैं, वहां कौनकौन था? इसी के जवाब में रिया ने उन नामों का खुलासा किया है। अब एनसीबी सबूत जुटाने के बाद इन बड़े नामों को भी समन भेजेगी। एनसीबी ने 67 एनडीपीसी ऐक्‍ट के तहत रिया का बयान और कबूलनामा दर्ज किया और इसके बाद उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया।

पहले सबूत जुटाए, फिर पूछताछ, फिर गिरफ्तारी
बता दें, नारकोटिक्‍स ब्‍यूरो ने इस पूरे मामले में रिवर्स इन्‍वेस्‍ट‍िगेशन की है। ईडी ने ड्रग चैट सामने आने के बाद जब एनसीबी से मेसेजेस शेयर किए तो एनसीबी ने आते ही किसी को समन नहीं भेजा। मामले में पहले मुंबई में ऐक्‍ट‍िव ड्रग पेडलर्स को गिरफ्तार किया गया। इनमें जैद विलात्रा और अब्‍दुल बासित परिहार ने पूछताछ में शौविक चक्रवर्ती और सैमुअल मिरांडा का नाम लिया। बाद में शौविक और सैमुअल को पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में शौविक ने कबूल किया कि उन्‍होंने रिया के कहने पर ड्रग्‍स खरीदे थे। सैमुअल ने कहा कि उन्‍होंने शौविक के कहने पर ड्रग्‍स खरीदे थे जबकि दीपेश सावंत ने पूछताछ में कबूल किया कि वह ड्रग सिंडिकेट के ऐक्‍ट‍िव मेंबर हैं।