कोटा में आज से 12 से शाम 5 बजे तक खुलेंगे बाजार, लॉकडाउन में ढील

0
1334

कोटा। कलक्टर उज्ज्वल राठौड़ के साथ मंगलवार को व्यापारिक संगठनों की बैठक में सहमति के बाद आज से शहर में लॉकडाउन में शिथिलता देते हुए अब दोपहर 12 से शाम 5 बजे तक सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को खोलने की छूट दी गई है। जबकि रविवार को सम्पूर्ण दिवस लॉकडाउन रहेगा।

जिला कलक्टर ने व्यापारिक संगठनों से चर्चा करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी को सहयोगी के रुप मे भागीदारी निभाते हुए जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सतर्कता एवं सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की पालना आवश्यक है।

प्रशासन का उद्देश्य आमजन के स्वास्थ्य व जीवन की रक्षा करना है। बाजारों में सोशल डिस्टेंसिग की पालना तथा मास्क का अनिर्वाय रुप से उपयोग किया जावे। यह व्यपारिक संगठनों का भी दायित्व है कि सभी दुकानदारों को सतर्क कर आमजन को भी जागरूक कर नियमों की पालना कराए।

उन्होंने जनहित को ध्यान में रखते हुए व्यापारिक संगठनों के सुझाव व गाइडलाइन की पालना के आश्वासन पर लॉकडाउन के दौरान शिथिलता देते हुए दोपहर 12 से शाम 5 बजे तक सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को खोलने की छूट के निर्देश दिए है।

प्रशासन के निर्णय के बाद कोटा व्यापार महासंघ ने स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल एवं जिला कलेक्टर का आभार जताते हुए आश्वस्त किया कि कोटा के हर सकारात्मक कार्य में महासंघ प्रशासन का पूर्ण सहयोग करेगा। कोटा व्यापार महासंघ के सचिव एवं छावनी चौराहा दुकानदार संघ के अध्यक्ष यश मालवीय ने जिला कलेक्टर को बताया कि कोरोनावायरस को रोकने के लिए व्यापार महासंघ द्वारा चलाई जा रही जन जागृति मुहिम में और तेजी लाई जाएगी।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि बढते कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन ने कोटा में 7 दिन का लॉकडाउन लगा दिया था। तबसे ही कोटा व्यापार महासंघ ने इसका विरोध शुरू कर दिया था। इस मामले में महासंघ ने साधारण सभा की बैठक एवं दो बार कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की थी, जिसमें सर्वसम्मति से 2 दिन के लॉकडाउन पर सहमति बनी।

साथ ही छावनी चौराहे पर प्रदर्शन भी किया गया। अगर 2 दिन बाद लॉकडाउन नहीं खोला गया तो कोटा के समस्त व्यापारी बुधवार से अपने बाजार पूरी तरह से खोलेंगे। कोटा व्यापार महासंघ ने रविवार को ही जिला कलेक्टर को व्यापारियों के आक्रोश से अवगत करा दिया था। जिसके चलते जिला कलेक्टर उज्जवल राठोर ने आश्वस्त किया कि व्यापारियों की भावनाओं का पूरी तरह से ध्यान रखा जाएगा।

बैठक में कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष सुरेंद्र गोयल विचित्र, उपाध्यक्ष नंदकिशोर शर्मा, काका हरविंदर सिंह, अनिमेष जैन, कोषाध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन, व्यापार संघ फर्नीचर मार्केट के अध्यक्ष मोहम्मद इलियास अंसारी एवं हाड़ौती विकास मोर्चा के अध्यक्ष राजेंद्र सांखला सहित व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित थे।