एचसीएल टेक्नोलॉजी देगी 15,000 फ्रेशर्स को जॉब

0
1277

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बावजूद दिग्गज आईटी सर्विस कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) वित्त वर्ष 2021 में 15,000 फ्रेशर्स की भर्ती करेगी। यह कैंपस भर्ती के तहत होगा। बता दें कि एचसीएल ने पिछले साल 9,000 लोगों को हायर किया था। ऐसे में पिछले साल के मुकाबले यह 6 हजार ज्यादा है। कंपनी ने अपनी भर्ती और ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को वर्चुअल बना दिया है।

बता दें कि हाल ही में शिव नाडर की जगह उनकी बेटी रोशनी नाडर को अब एचसीएल टेक्नोलॉजी का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है। इस पद को संभालते ही वह भारत की सबसे रईस महिला बन गईं। रोशनी नाडर की उम्र महज 38 साल है। कंपनी ने 31.7 प्रतिशत बढ़े शुद्ध लाभ की जानकारी भी दी है।

एचसीएल टेक के एचआर प्रमुख वीवी अप्पाराव ने हाल में कहा था कि कैंपस प्लेसमेंट्स हालांकि इस साल प्रभावित रहा है। क्योंकि कोविड की वजह से छात्रों का ग्रेजुएशन प्रोग्राम लेट हो गया और संस्थानों की सामान्य फंक्शनिंग भी प्रभावित हुई। हालांकि फ्रेशर्स के लिए एवरेज सैलरी 3.5 लाख रुपए में कोई कटौती नहीं हुई है।

भर्ती की प्रक्रिया वर्चुअल मोड में होगी
उन्होंने कहा कि कंपनी की भर्ती की प्रक्रिया इस समय वर्चुअल मोड में हो गई है। अप्पाराव ने कहा कि यह भर्ती उस स्थान के लिए होती है जिसको कंपनी के कर्मचारी छोड़ कर जाते हैं। हालांकि अगर एट्रीशन रेट (कर्मचारियों के छोड़ कर जाने) कम होते हैं तो भर्ती में भी कमी आती है। एचसीएल टेक आमतौर पर हर तिमाही में 3500 से चार हजार की भर्ती करती है। हालांकि इसने वित्त वर्ष 2021 के पहले तीन महीनों में 2 हजार कर्मचारियों की भर्ती की है।

96 प्रतिशत कर्मचारी घरों से काम कर रहे हैं
कोविड और लॉकडाउन की वजह से कंपनी के 96 प्रतिशत कर्मचारी घरों से काम कर रहे हैं। जून तिमाही में कंपनी की प्रोडक्टिविटी में अच्छी रिकवरी दिखी है। शीर्ष चार आईटी फर्म टीसीएस, इंफोसिस, एचसीएल टेक और विप्रो के पास करीबन 10 लाख कर्मचारी हैं। आईटी सेक्टर में कुल 50 लाख लोगों की तुलना में 20 प्रतिशत लोग इन्हीं कंपनियों में हैं।