जियो प्लेटफार्म में 14 कंपनियों ने किया 1.52 लाख करोड़ का निवेश

0
974

मुंबई। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई दो दिन पहले ही देश में अगले कुछ सालों में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश की योजना की घोषणा कर खूब चर्चित हुए। दिलचस्प यह है कि इस पैसे का करीबन आधा हिस्सा देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के खाते में चला गया। गूगल जियो प्लेटफॉर्म में 7.73 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। पिचाई और मुकेश अंबानी ने बुधवार को एजीएम में इसकी घोषणा भी की। इस तरह से अब 42 हजार करोड़ रुपए के निवेश की प्लान गूगल की होगी।

वैसे आनेवाले दिनों में हो सकता है कि गूगल और निवेश जियो प्लेटफॉर्म में कर दे। या फिर वह जियो के अन्य टेक्नोलॉजी में कर दे। क्योंकि दोनों कंपनियां मिलकर सस्ते स्मार्टफोन को तैयार करने की दिशा में काम कर रही हैं। पिचाई ने जियो के साथ मिलकर टेक्नोलॉजी में बदलाव लाने की बात कही। इस निवेश के साथ जियो में कुल निवेश 1.52 लाख करोड़ रुपए हो गया है।

जियो में यह दूसरा सबसे बड़ा निवेश
गूगल का जियो में यह निवेश अब तक का दूसरा सबसे बड़ा निवेश है। फेसबुक ने 43 हजार करोड़ का निवेश कर सबसे ज्यादा हिस्सेदारी ली थी। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अप्रैल से अब तक जियो में हिस्सेदारी बेचकर और राइट्स इश्यू को मिलाकर कुल 1.71 लाख करोड़ रुपए हासिल किए हैं।

फेसबुक ने सबसे पहले जियो में निवेश किया था
पिछले 12 हफ्ते में रिलायंस जियो को 13 निवेश मिल चुके हैं। फेसबुक ने 22 अप्रैल को सबसे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश की घोषणा की थी। फेसबुक ने जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए करीब 43 हजार करोड़ का भारी निवेश किया है। इसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और ने अतिरिक्त निवेश किया था। हाल ही में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीएआई), टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईएफ और इंटेल ने भी निवेश की घोषणा की थी।

गूगल भारत में 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी
गूगल ने सोमवार को भारत में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया। ये निवेश इक्विटी इनवेस्टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर के जरिए किया जाएगा। गूगल फॉर इंडिया इवेंट में कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत के डिजिटलीकरण से जुड़ी घोषणाओं को लेकर कंपनी उत्साहित है।