RBI की ब्याज दरों की कटौती का लाभ ग्राहकों को मिलेगा: वित्तमंत्री

0
1281

मुंबई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आश्वासन दिया है कि वह यह सुनिश्चित करेंगी कि RBI द्वारा दरों में की गई कटौती का लाभ ग्राहकों को मिले। यह जानकारी पीएचडीसीसीआई ने दी है। इस एसोसिएशन ने कहा कि RBI द्वारा दरों में कटौती के लाभों को ग्राहकों तक पास करने की मांग उसने वित्तमंत्री से की थी। जिससे ग्राहकों पर ब्याज का बोझ कम हो सके। वित्त मंत्री यहां एक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों को संबोधित कर रही थीं।

पीएचडीसीसीआई ने एक ट्वीट में कहा कि वित्तमंत्री ने आश्वासन दिया है कि वह व्यक्तिगत रूप से यह सुनिश्चित करेंगी कि बैंक ग्राहकों की मुश्किल समाप्त करने के लिए ब्याज दरों में कटौती का फायदा उन्हें दें। पिछले महीने आरबीआई ने रेपो रेट घटा दी थी। यह 40 बेसिस पॉइंट्स घटकर 4 फीसदी के ऐतिहासिक निचले स्तर पर आ गया था।

कई बैंकों ने ब्याज दरों में नहीं की कटौती
ऐसी शिकायत मिली थी कि आरबीआई द्वारा दरों में कटौती के बाद काफी बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती नहीं की है। इसी के बाद एसोसिएशन ने यह मुद्दा वित्तमंत्री के समक्ष रखा था। हालांकि कुछ बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की और यह ऐतिहासिक रूप से निचले स्तर पर पहुंच गई है। फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) की 1 साल की मीडियन मार्जिनल कॉस्ट में 90 बीपीएस की गिरावट आई हाल के समय में आई है।

वित्त मंत्री ने यह भी आश्वासन दिया कि सरकार रोजगार बहाल करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत के वेल्थ क्रिएटर्स का सम्मान जारी रखेगी। एसोसिएशन ने कहा कि उद्योग को प्रभावी ढंग से बेहतर बनाने और फिर से काम शुरू करने के लिए निरंतर वित्तमंत्री की जरूरत होगी।