Mahindra e-XUV300 सिंगल चार्ज में चलेगी 370 किलोमीटर

0
858

नई दिल्ली। दो साल में एक बार होने वाले इस मोटर शो का थीम था Explore the World of Mobility (एक्सप्लोर द वर्ल्ड ऑफ मोबिलिटी)। इसमें वाहन निर्माता कंपनियों के लिए अपनी तकनीकी विशेषज्ञता और क्षमताओं के प्रदर्शन का उपयुक्त मंच था। सब-4-मीटर एसयूवी सेगमेंट में XUV300 कार को फरवरी 2019 में पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा गया था। और यह इस सेगमेंट में लोकप्रिय मॉडलों में से एक रही है जिसमें ह्यूंदै वेन्यू, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा और टाटा नेक्सॉन जैसे एसयूवी कारों से इसका मुकाबला है।

Nexon EV से टक्कर
बहुत तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रिकि व्हीकल्स के बाजार में महिंद्रा और टाटा मोटर्स बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। भले ही अभी इनके इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की संख्या बहुत बड़ी नहीं है, बावजूद इसके, ग्रीन मोबिलिटी की ओर बढ़ रहे बाजार में दोनों की सबसे आगे रहने की इच्छा है। Tata ने जनवरी 2020 में Nexon EV (नेक्सन ईवी) लॉन्च किया और कई लोगों को चौंका दिया। इसकी एक्स-शोरूम कीमत सिर्फ 14 लाख है। नेक्सन ईवी टाटा के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के भविष्य की राह दिखाती है।

किफायती होने का दावा
नेक्सॉन ईवी सिंगल चार्ज में लगभग 312 किलोमीटर की रेंज का दावा करती है। इस ड्राइविंग रेंज के साथ नेक्सॉन ईवी ने साबित किया है कि बिना प्रदूषण फैलाने वाले वाहन आपकी जेब पर भारी पड़े बिना रोजाना के इस्तेमाल के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। ऑटो शो में eXUV300 की प्रॉडक्शन रेडी वर्जन पेश की गई थी, यानी इसमें और उत्पादन होने वाले मॉडल में कोई खास फर्क नहीं होगा। ऐसा माना जा रहा है कि पैसों के बचत के मामले में यह नेक्सन ईवी पर भारी पड़ सकती है। खबरों के मुताबिक महिंद्रा की यह कार अगले साल की दूसरी छमाही तक लॉन्च की जा सकती है।

eXUV300 की रेंज
ग्राहकों को ज्यादा ऑप्शन देन के लिए eXUV300 को दो बैटरी विकल्पों के साथ भी लॉन्च किया जा सकता है। e-XUV300 एसयूवी में 350V और 380V पावरट्रेन का विकल्प मिलेगा। रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक एसयूवी Mahindra eXUV300 की रेंज टाटा नेक्सन ईवी से ज्यादा होगी। यह एसयूवी फुल चार्ज होने पर अधिकतम 370 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।

पावरट्रेन
महिंद्रा की लोकप्रिय Sub-Compact SUV (सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी) XUV300 में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का इस्तेमाल किया गया है। महिंद्रा eXUV300 इलेक्ट्रिक SUV महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्केलेबल और मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (MESMA) प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसमें एलजी केम लिथियम-आयन बैटरी दी गई हैं। इसमें एक पर्मानेंट मैगनट मोटर से फ्रंट व्हील्स को पावर भेजा जाता है और फ्लोर पैनल के नीचे बैटरी पैक लगाया जाता है।

फीचर्स और कीमत
e-XUV300 में बंद ग्रिल और रैपराउंड हेडलैम्प्स दिए गए हैं। कार में हेडलाइट्स के आसपास और बम्पर पर नीले रंग है। इसमें ए और सी-पिलर्स को काले रंग, जबकि बी-पिलर्स को ग्रे रंग का रखा गया है। Mahindra eXUV300 की सीधी टक्कर Tata Nexon EV से होगी, इसलिए कंपनी इसकी कीमत करीब 14 लाख रुपये तक रख सकती है।