राज. में 7606 कोरोना मरीज स्वस्थ, रिकवर दर 73.24 फीसदी हुई

0
748

जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि प्रदेश में वैश्विक महामारी कोरोना के मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर 73.24 प्रतिशत पहुंच गई है। डॉ. शर्मा ने रविवार को बताया कि प्रदेश के 10 हजार 385 कोरोना मरीजों में सात हजार 606 लोग इस कोरोना को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि राजस्थान कोरोना की जांच के मामले में देश में तीसरे पायदान पर पहुंच गया है। केवल तमिलनाडू और दिल्ली ही टेस्टिंग में आगे हैं। अब तक करीब पांच लाख टेस्ट प्रदेश में किए जा चुके हैं। राज्य के सबसे बड़े एसएमएस अस्पताल में अब तक 1.25 लाख से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन स्वस्थ हो रहे मरीजों के मामले भी उसी अनुपात में बढ़ रहे हैं। प्रदेश में कोरोना के मामले 21 दिनों में दुगने हो रहे है। प्रदेश में कोरोना की मृत्युदर भी 2.25 प्रतिशत ही है। कुछेक राज्यों को छोड़कर अन्य राज्यों में मृत्युदर कहीं ज्यादा है। यही नहीं राष्ट्रीय औसत भी ज्यादा ही है।

उन्होंने कहा कि प्रति 10 लाख लोगों पर 6612 टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं। डॉ. शर्मा ने बताया कि केन्द्र सरकार ने गत छह जून को दस राज्यों का आंकड़ा जारी किया है, इसके अनुसार प्रदेश में महज 24.86 प्रतिशत सक्रिय मामले हैं।

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन मुख्यंमत्री के स्तर पर एक-एक पहलू पर निगरानी की जा रही है। विभाग पूरे अलर्ट मोड पर काम कर रहा है। उन्होने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार राजस्थान मरीजों की डबलिंग, मृत्युदर में कमी सहित सभी पैमाने पर सफल और पहले पायदान पर जगह बनाए हुए है और यह क्रम आगे भी जारी रहेगा।