ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन से पीछे से आ रही कार पर भी रख सकेंगे नजर

0
715

नई दिल्ली। Kia Motors ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी पहली एसयूवी Kia Seltos के माध्यम से पहला कदम रखा है। इसके बाद कंपनी किया कॉर्निवाल एमपीवी को पेश किया है। अब कंपनी अपनी नई एसयूवी Kia Sorento को पेश करने की तैयारी में है। अब इस एसयूवी को भारतीय बाजार में लांच किए जाने को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म हो चुका है। इसी बीच कंपनी ने अपनी इस एसयूवी में शामिल किए गए खास ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन तकनीक के बारे में एक वीडियो के माध्यम से जानकारी दी है।

Kia Sorento के फोर्थ जेनरेशन में कंपनी ब्लाइंड स्पॉट व्यू मॉनिटर तकनीक (BVM) का प्रयोग किया गया है। इसके लिए कंपनी ने बाकायदा एक वीडियो भी जारी किया है। महज 11 सेकेंड के इस वीडियो को देखकर आप इस तकनीकी की उपयोगिता को और भी आसानी से समझ सकते हैं। कंपनी का दावा है कि यह सिस्टम सड़क पर ड्राइविंग के दौरान ब्लाइंड स्पॉट को डिटेक्ट करता है।

क्या होता है ब्लाइंड स्पॉट: दरअसल, ड्राइविंग के दौरान कई बार ऐसा होता है कि आप सड़क के हर उस हिस्से पर अपनी नजर नहीं रख पाते हैं जहां पर वाहनों का आवागमन होता है। जैसे कि आप कार ड्राइव कर रहे हैं और लेफ्ट लेन में प्रवेश करना चाहते हैं ऐसे में आपको अपने पीछे आने वाले वाहनों पर नजर रखना होता है। ऐसे जगहों को ही ब्लाइंड स्पॉट कहा जाता है।

इसी सिस्टम की उपयोगिता को दिखाने के लिए Kia Motors ने इस वीडियो में ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर तकनीक को दिखाया है। इस एसयूवी को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के बाजार में पेश किया जाएगा। इस सिस्टम में 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर दिया गया है, जिसमें आप कैमर की मदद से कार के साइड्स और पीछे की तरफ नजर रख सकते हैं। इसके लिए हाई डेफिनेशन कैमरे का इस्तेमाल किया गया है।

जैसे ही कोई वाहन ब्लाइंड स्पॉट में प्रवेश करता है तत्काल ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर इसकी तस्वीर आपके इंस्ट्रमेंट क्लस्टर पर दर्शाता है। जिससे आप अपने वाहन को सुरक्षित ड्राइव कर सकते हैं। इसमें कार के दरवाजों में लगे हुए मिरर में हाई डेफिनेशन के कैमरे लगाए गए हैं जो कि आपको ब्लांइड स्पॉट की सटीक तस्वीर प्रदान करती है और यह सामान्य कैमरे से कहीं बेहतर है।