राजस्थान में पान-मसाला डीलर्स के यहां GST सर्वे, 51 लाख की पेनल्टी वसूली

0
1794

कोटा। राजस्थान में रविवार को एसजीएसटी विभाग ने पान-मसाला विक्रेताओं के यहां सर्वे कर 51 लाख रुपये की पेनल्टी वसूल की है। सर्वे की यह कार्यवाही जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, अलवर, उदयपुर, बीकानेर, सीकर, हिण्डौन सिटी, रानीवाड़ा तथा आबूरोड़ स्थित 19 प्रमुख पान मसाला डीलर्स के यहां पर की गई है।

वाणिज्यिक कर आयुक्त प्रीतम बी. यशवंत के निर्देशानुसार सर्वे की यह कार्यवाही की गई। विभागीय सूत्रों का कहना है कि राज्य में लॉकडाउन प्रभावी होने के बावजूद पान मसाला बिक्री होने के संबंध में सूचना प्राप्त हो रही थी। इसे देखते हुए सभी व्यवसायियों के घर ऑफिस तथा गोदामों पर जांच की गई। 100 से अधिक अधिकारी इस कार्यवाही में जुटे।

अधिकतर व्यवसायियों के यहां पर लेखा पुस्तकों में घोषित स्टॉक तथा भौतिक रूप से पाए गए स्टॉक में भारी भिन्नता पाई गई। इसका मतलब है कि पान मसाला की बिना बिल जारी किए उचंत रूप से बिक्री कर दी गई।

सर्वे के दौरान सीकर में 36.00 लाख रुपए एवं कोटा में 15.00 लाख रुपए पेनल्टी के रूप में मौके पर ही जमा करवाए गए। शेष व्यवसायियों से विभागीय अधिकारियों द्वारा जांच उपरान्त कम पाए गए स्टॉक पर देय कर तथा पेनल्टी वसूल की जायेगी। इससे राज्य सरकार को काफी राजस्व प्राप्त होने की संभावना है।