आपका स्टडी रुम बनेगा क्लासरूम, एलन की ऑनलाइन क्लासेज शुरू

0
1211

कोटा। कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के चलते देशभर में लगाए गए लाॅकडाउन के दौरान एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा स्टूडेंट्स की पढ़ाई जारी रखने ऑनलाइन क्लासेज शुरू की है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के सीनियर वाइस प्रसीडेंट सी.आर. चौधरी ने बताया कि क्लासेज के शुरुआती दिनों में ही 57 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई शुरू कर दी है। ये वो स्टूडेंट्स हैं जिन्हें इस वर्ष आईआईटी-जेईई और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के लिए तैयारी करनी है।

नर्चर कोर्स में भी प्रवेश शुरू कर दिए गए हैं, जिनकी पढ़ाई आगामी सप्ताह में शुरू होनी है। यही नहीं एलन द्वारा नीट-2020 व जेईई-मेन-2020 के लिए क्रेश कोर्स भी शुरू किया गया है, जिसमें भी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स रूचि दिखा रहे हैं।

चौधरी ने बताया कि एलन द्वारा छह महीने पहले ही ऑनलाइन क्लासेज की तैयारी शुरू कर दी गई थी। इसका पहला एक्सपेरीमेंट बेंगलुरू में किया गया। इसके बाद जयपुर में पिछले तीन माह पहले ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी गई और इसका परीक्षण सफल भी रहा। इसी तैयारी का ही आधार है कि एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा लाॅकडाउन होने के कुछ ही दिनों में ऑल इंडिया स्तर पर ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी गई है। सबसे पहले एंथ्यूज बैच के लिए क्लासेज शुरू की गई, अब नर्चर बैच में भी एडमिशन दिए जा रहे हैं।

ये रहेगी आगे की प्रक्रिया
एलन द्वारा नर्चर कोर्स के लिए ऑनलाइन एडमिशन भी शुरू कर दिए गए हैं। स्टूडेंट्स ऑनलाइन स्टडी के लिए Allen.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। लाॅकडाउन की अवधि तक ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जाएगी। कोटा में कोटा तथा अन्य सभी सेंटर्स पर अन्य सेंटर्स की फैकल्टी द्वारा घर से ही पढ़ाई करवाई जाएगी। लाॅकडाउन तक शेड्यूल के अनुसार तीन घंटे की क्लासेज वीडियो लेक्चर के जरिए होगी। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को मोड्युल पीडीएफ फोर्मेट में भेजे जाएंगे। निर्धारित अवधि के बाद टेस्ट भी लिए जाएंगे। इसके साथ ही ऑनलाइन ही डाउट सॉल्विंग के लिए ग्रुप डिस्कशन्स भी होंगे। लाॅकडाउन खत्म होते ही सेंटर पर फिर से विधिवत क्लासरूम स्टडी प्रारंभ हो जाएगी।

ये रहेगा फीस पैटर्न
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की ऑनलाइन क्लास में शामिल होने की प्रक्रिया बिल्कुल सामान्य है। स्टूडेंट संस्थान की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एडमिशन ले सकता है। फीस जमा करने की प्रक्रिया को सहज बनाया गया है। दो किश्तों में स्टूडेंट्स ऑनलाइन फीस जमा करा सकते हैं। ताकि अभिभावकों को एकाएक आर्थिक भार नहीं वहन करना पड़े।

ऑनलाइन डिजीटल क्लासेज पर एक नजर

  • आईआईटी-जेईई व नीट की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद
  • एंथ्यूज बैच (कक्षा 12) एवं नर्चर बैच (कक्षा 11) के लिए होगा
  • लाॅकडाउन तक शेड्यूल के अनुसार 3 घंटे की क्लास वीडियो लेक्चर से होगी
  • एक वीडियो लेक्चर आगामी 5 घंटे तक ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा
  • स्टूडेंट्स के बैचवाइज डिजीटल कम्यूनिकेशन ग्रुप्स बनेंगे। जिन पर फैकल्टीज होमवर्क के लिए माॅड्यूल्स पीडीएफ फाॅर्मेट में भेजेगी और 5 घंटे बाद साॅल्युशंस भेजे जाएंगे
  • डाउट सॉल्विंग व ग्रुप डिस्कशन भी ऑनलाइन ही होंगे
  • सेल्फ असेसमेंट के लिए टेस्ट भी होंगे