पंचायती राज चुनाव/ सरपंच के चुनाव ईवीएम, पंच के बैलेट पेपर से होंगे

0
1183

कोटा। जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश कसेरा ने पंचायतीराज संस्थानों के चुनाव को लेकर अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव में सभी अधिकारी टीम भावना से कार्य करते हुए स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सभी तैयारियां समय पर पूरी करें।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार तैयारियों को समय पर पूरा करते हुए निर्वाचन विभाग के दिशा निर्देशों की पालना करवाएं। प्रत्येक पंचायतवार रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की नियुक्ति कर उन्हें नवीन दिशा निर्देशों के अनुरूप प्रशिक्षण देकर संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के लिए तैयार करें।

उन्होंने कहा कि इस बार सरपंच पद का निर्वाचन ईवीएम के माध्यम से किया जाएगा तथा वार्ड पंच का चुनाव बैलेट पेपर के माध्यम से किया जाएगा। इसके संबंध में सभी तैयारियां एवं दिशा निर्देश प्रशिक्षण में देकर उनकी शंकाओं का भी समाधान करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस बार सरपंच के चुनाव में नोटा का विकल्प भी होगा। मतदान केन्द्रों पर वार्डवार मतदाताओं के मताधिकार के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में भी मतदान केन्द्रों पर तैयारी पूरी रखें। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर शहर आरडी मीणा, यूआईटी सचिव भवानीसिंह पालावत, सीईओ जिला परिषद प्रतिभा देवठिया आदि अधिकारी मौजूद थे।