रसोई गैस लीक होने पर घर में नहीं लगेगी आग, IMC में पेश होम सॉल्यूशंस

0
170

नई दिल्ली।अक्सर घरों में रसोई गैस के लीक होने की खबरें सामने आती रहती हैं। यदि इस पर समय रहते काबू नहीं किया जाता है तो इसमें आग लगने की संभावना बनी रहती है। कई बार आग लगने के कारण बड़े पैमाने पर जान-माल की हानि भी हो चुकी है। लेकिन आने वाले समय में ऐसी घटनाओं पर समय से पहले ही काबू पाया जा सकता है।

दरअसल हीरो इलेक्ट्रॉनिक्स ने दिल्ली के एयरोसिटी में आयोजित इंडियन मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2019 में नया होम सॉल्यूशन क्यूबो पेश किया है। इस तकनीक में रसोई गैस लीक होते ही आपके पास एक अलर्ट आएगा और आप तुरंत इस पर काबू पा सकेंगे।

क्यूबो ऐप डाउनलोड करना होगा
कंपनी का दावा है कि यह पूरी तरह आपके घर को सुरक्षित रखेगा। कंपनी के मुताबिक, क्यूबो में एलेक्सा का फीचर भी शामिल किया गया है। क्यूबो की खासियत यह है कि इसे आप घर के किसी भी कोने में रख सकते हैं। इसको संचालित करने के लिए मोबाइल फोन पर क्यूबो का ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। ऐप से आप सबकुछ मैनेज कर सकेंगे। इसमें कई सारे सेंसर होंगे।

यह है खास फीचर्स
गैस सिलेंडर से संबंधित जानकारी मिलेगी। अगर आपका गैस लीक रहा है तो क्यूबो आपको सतर्क कर देगा ताकि आप समय रहते लीकेज को ठीक करवा सकें।

गेट पर आने वाले इंसान का चेहरा देख पाएंगे
इसमें आप सायरन सेट कर सकते हैं, ताकि आपके गैर मौजूदगी में दरवाजा खुलेगा या गलती से आप दरवाजा लाॅक करना भूल गए हैं तो आपको यह अलर्ट कर देगा।