चंद्रयान-2 की लैंडिंग देखने का छात्रों को भी मिलेगा मौका, जानिए कैसे

0
1227

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने छात्रों के लिए एक ऑनलाइन क्विज शुरू की है। इसका मकसद स्कूली बच्चों के बीच अंतरिक्ष कार्यक्रमों से संबंधित जागरूकता को बढ़ाना है। इस क्विज प्रतियोगिता का नाम है स्पेस क्विज चंद्रयान-2। इसके लिए आवेदन की तारीख को इसरो ने बढ़ा दिया है। अब कल यानी 25 अगस्त तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस स्पेस क्विज का आयोजन MyGov.in के सहयोग से इसरो द्वारा किया जा रहा है।

इस संबंध में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) ने अपने संबद्ध स्कूलों को एक नोटिस जारी किया है। नोटिस के मुताबिक, ‘हर राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से आठवीं से 10वीं क्लास के टॉप स्कोर करने वाले 2 छात्रों को चुना जाएगा जिनको इसरो के बेंगलुरु सेंटर आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। वहां वे प्रधानमंत्री के साथ चंद्रमा पर चंद्रयान-2 की लाइव लैंडिंग देख सकेंगे।’ प्रत्येक प्रतिभागी को एक पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट भी जारी किया जाएगा।

क्विज समाप्त होने के बाद टॉप स्कोर करने वाले छात्रों को अपने माता-पिता/अभिभावक का नाम और सरकार द्वारा जारी पहचान का प्रमाण पत्र जिसमें पता भी हो देना होगा। छात्रों को स्कूल द्वारा जारी एक शपथपत्र भी देना होगा जिसमें यह पुष्टि की गई हो कि वे स्कूल के छात्र हैं। शपथपत्र का फॉर्मेट शीघ्र ही शॉर्टलिस्ट हुए प्रतिभागियों से साझा किया जाएगा।

कौन होगा विजेता?
जो सबसे ज्यादा सही जवाब देगा, उनको विजेता के तौर पर चुना जाएगा। टाई होने की स्थिति में उन छात्रों को चुना जाएगा जो सबसे कम समय में सबसे ज्यादा सही जवाब देगा।