राजस्थान में ऑनलाइन फसली ऋण वितरण कार्यक्रम शुरू

0
516

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सहकारी क्षेत्र के 700 नए एटीएम और ऑनलाइन फसली ऋण वितरण की शुरुआत की। जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम से हुए कार्यक्रम में सीएम ने खुद एटीएम से राशि निकालकर किसान को दी। इस दौरान मंत्री उदयलाल आंजना, टीकाराम जूली, मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, प्रमुख सचिव अभय कुमार भी मौजूद रहे। ऑनलाइन फसली ऋण वितरण के तहत किसानों को करीब तीन हजार करोड़ का फसली ऋण बांटा जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान गहलोत ने किसानों से ऑनलाइन संवाद भी किया। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं, किसानों की स्थिति बेहतर हो और उन्हें खेती का पूरा लाभ मिले। वह तभी संभव है जब आप खेती के साथ में खेती आधारित उद्योग भी लगाएं। सरकार इसमें आपको सहयोग करेगी और गाइडेंस देगी।

गहलोत ने कहा कि को-ऑपरेटिव का अपना महत्व है। मेरी भावना है को-ऑपरेटिव मूवमेंट महाराष्ट्र, कर्नाटक की तर्ज पर हो। उसी रूप में किसान को-ऑपरेटिव के माध्यम से संगठित हो, गांवों में बड़ी-बड़ी सोसाइटी बने,खेतों के पास फैक्ट्रियां लगे,किसान सैकड़ों की संख्या में लाभ उठाएं जहां आमदनी कई गुना बढ़ जाती है।

उन्होंने कहा कि आपको याद होगा सरकार बनते ही राहुल जी आप सबको धन्यवाद देने जयपुर आए थे तब मैंने घोषणा की थी कि किसान अपनी उपज का मूल्य संवर्द्धन कर अधिक से अधिक लाभ कमा सकें। इसके लिए वे खा़द्य प्रसंस्करण इकाइयां लगा सकेंगे। 10 हेक्टेयर तक जमीन पर ऐसी इकाइयां लगाने हेतु भू-उपयोग परिवर्तन नहीं कराना होगा।