अब राजस्थान में महिलाओं को भी मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

0
1245

कोटा । राजस्थान में रहने वाली अन्य राज्यों की महिलाओं के लिए खुश खबर है। राज्य सरकार उन्हें भी बेरोजगारी भत्ता देगी। शर्त यह है कि महिला स्नातक होनी चाहिए और पति की आय दो लाख से कम होनी चाहिए। ऐसी महिलाओं को सरकार 3500 रुपए भत्ता देगी। हाल ही में राज्य सरकार के श्रम तथा नियोजन विभाग की ओर से जारी की नई गाइड लाइन में इसे शामिल किया गया है।

1 लाख 60 हजार को मिलेगा भत्ता
गाइड लाइन के मुताबिक सरकार एक साल में प्रदेश में 1 लाख 60 हजार बेरोजगारों को भत्ता देगी। इसमें अधिक आयु वालों को वरियता दी जाएगी। इसमें एक आशार्थी को दो साल तक ही बेरोजगारी भत्ता देय होगा। पुरुष को 3 हजार रुपए भत्ता देय होगा।

अक्षत योजना का नाम बदला
राज्य में नई सरकार आते ही पूर्व से संचालित ‘अक्षत योजना के नाम में परिवर्तन कर दिया है। अब सरकार स्नातक बेरोजगार आशार्थियों को बेरोजगारी भत्ता ‘मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना के नाम से जारी करेगी। नई गाइन के मुताबिक राज्य से इतर अन्य राज्य में विधि द्वारा स्थापित किसी विवि द्वारा प्रदत्त स्नातक डिग्रीधारी महिला का विवाह राजस्थान राज्य के मूल निवासी से होने पर पात्र होगी। प्रार्थी राजकीय व निजी क्षेत्र में सेवारत नहीं हो और प्रार्थी के पास स्वरोजगार भी नहीं हो, उन्हें पात्र माना जाएगा। इस योजना को 1 फरवरी 2019 से लागू माना जाएगा।

ये भी करवाना होगा
राज्य में नई कांग्रेस सरकार बनने के छह माह बाद बेरोगारी भत्ते के लिए नई गाइड लाइन जारी की है। प्रदेशभर के बेरोजगार भत्ते के लिए आस लगाए बैठे हैं। नए बेरोजगार जिन्होंने 15 दिसम्बर के बाद भत्ते के लिए आवेदन किया था। उनके आवेदन दोबारा से लौटाए जा रहे हैं। उन्हें ऑनलाइन आठ बिन्दुओं का नया प्रपत्र जारी किया है। उसमें स्वयं का घोषित आवेदन पत्र लगाना होगा और अन्य बिन्दुओं की पालना भरकर दोबारा से आवेदन करना होगा।

यह दस्तावेज जरूरी

  • अन्य प्रदेश की स्नातक महिलाओं को आवेदन के साथ राजस्थान मूल का निवासी प्रमाण पत्र लगाना होगा।
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • पति की दो लाख से कम आय का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो, नोटरी के साथ दो उत्तरदायी के हस्ताक्षर करवाने होंगे।
  • अधिकतम आयु सीमा सामान्य आशार्थियों के लिए 30 वर्ष व अनुसूचित जाति/जनजातिमहिला व विशेष नि:शक्तजन आशार्थी के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष होगी।
  • -आवेदन से पहले स्थानीय रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन पंजीकृत होना आवश्यक है।
  • तहसीलदार के हस्ताक्षर कर नोटरी पब्लिक के साथ आवेदन ई-मित्र के माध्यम से ।

नई गाइड लाइन जारी
बेरोजगारी भत्ते को लेकर सरकार की ओर से नई गाइड लाइन जारी की गई है। इसमें योजना का नाम बदल दिया है। नई गाइड लाइन में प्रदेश में रहने वाली अन्य राज्यों की स्नातक महिलाओं को भी बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। इसके लिए पात्रता रखी गई है। इसके अलावा नए आवेदनकर्ताओं को दोबारा से उसमें स्वयं का घोषित आवेदन पत्र लगाना होगा। उसके बाद ही भत्ते के लिए पात्र माना जाएगा।
विवेक भारद्वाज, जिला क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी, कोटा