बढ़ी कीमत के साथ BS6 इंजन वाली Swift और WagonR लॉन्च

0
685

नई दिल्ली। Maruti Suzuki ने शुक्रवार को बीएस6 पेट्रोल इंजन वाली Swift और WagonR (1.2-लीटर इंजन) लॉन्च कर दी। नए एमिशन नॉर्म्स वाले इंजन के साथ इन कारों की कीमत भी बढ़ गई है। अब स्विफ्ट की कीमत 5.14 लाख से 8.89 लाख रुपये के बीच हो गई है। वहीं, वैगनआर (1.2-लीटर इंजन) की कीमत 5.10 लाख से 5.91 लाख रुपये के बीच हो गई है। ये कीमतें एक्स शोरूम की हैं।

दोनों कारों में एक ही 1.2-लीटर वाला K12B पेट्रोल इंजन है, जो अब बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप है। यह इंजन 83 bhp का पावर और 115 Nm टॉर्क जनरेट करता है। दोनों कारों में इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन उपलब्ध है। अपडेटेड इंजन के अलावा दोनों कारों की डिजाइन और फीचर्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। स्विफ्ट में कुछ नए फीचर्स स्टैंडर्ड दे दिए गए हैं।

स्विफ्ट अब कड़े सेफ्टी नॉर्म्स के भी अनुरूप
बीएस6 इंजन के अलावा नए AIS-145 सुरक्षा मानकों को पूरा करने के लिए स्विफ्ट में अब को-ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर्स सभी वेरियंट में स्टैंडर्ड दे दिए गए हैं। पहले सिर्फ ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस और ड्राइवर-साइड सीटबेल्ट रिमाइंडर फीचर्स ही सभी वेरियंट में मिलते थे, जबकि रियर पार्किंग सेंसर्स सिर्फ टॉप वेरियंट्स ZXi और ZDi में उपलब्ध थे।

वैगनआर के 1.0-लीटर वाले मॉडल की कीमत भी बढ़ी
मारुति सुजकी ने वैगनआर के 1.0-लीटर इंजन वाले मॉडल की कीमत में भी बढ़ोतरी की है। अब वैगनआर के 1.0-लीटर इंजन वाले मॉडल की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 4.34 लाख से 5.33 लाख रुपये के बीच है। पहले यह कीमत 4.20 लाख से 5.23 लाख रुपये के बीच थी। बात दें कि वैगनआर के 1.0-लीटर वाले इंजन को बीएस6 में अपग्रेड नहीं किया गया है। कंपनी ने सिर्फ इसकी कीमत बढ़ाई है।

डीजल कारें बंद कर देगी मारुति
मारुति सुजुकी इंडिया 1 अप्रैल 2020 की आधिकारिक समय सीमा से पहले भारत में बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप कारों को लॉन्च करने वाली पहली कार कंपनियों में से एक है। बता दें कि कंपनी सिर्फ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन को बीएस6 में अपग्रेड कर रही है, क्योंकि बीएस6 लागू होने के बाद मारुति डीजल इंजन वाली कारें बंद देगी।