ह्यूंदै नई i20 लाने की तैयारी में, टेस्टिंग के दौरान दिखी कार

0
685

नई दिल्ली। ह्यूंदै नई आई20 लाने की तैयारी में है। कंपनी ने PI3 कोडनाम वाली नेक्स्ट जनरेशन Hyundai i20 की टेस्टिंग शुरू कर दी है। पहली बार टेस्टिंग के दौरान इस कार को देखा गया और इसकी तस्वीर भी ऑनलाइन लीक हुई है। लीक तस्वीर से पता चल रहा है कि नई आई20 का प्रॉडक्शन अभी शुरुआती चरणों में है। मगर काफी हद तक इस बात के भी संकेत मिल गए हैं कि नई आई20 कैसी होगी।

नई ह्यूंदै आई20 वर्तमान मॉडल से चौड़ी दिख रही है, यानी इसमें ज्यादा कैबिन स्पेस मिलेगा। हालांकि, इसकी लंबाई में बदलाव होने की संभावना नहीं है। वर्तमान आई20 की लंबाई 3,995mm है और टैक्स में छूट के लिए इसे 4 मीटर से छोटी ही रखा जाएगा।रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नई आई20 का इंटीरियर काफी हद तक कंपनी की नई एसयूवी वेन्यू और आने वाली नई आई10 जैसा होगा। नेक्स्ट जनरेशन आई20 में ह्यूंदै की ब्लूलिंक टेक्नॉलजी भी दिए जाने की संभावना है।

मिल सकता है नया इंजन
नई ह्यूंदै आई20 में भारतीय बाजार के लिए वेन्यू एसयूवी वाला 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इसके अलावा इस प्रीमियम हैचबैक में 1.2-लीटर वाले पेट्रोल इंजन का विकल्प भी होगा, ताकि वेन्यू की तरह नई आई20 की कीमत भी प्रतिद्वंद्वी कारों के मुकाबले कम रखी जा सके। डीजल इंजन की बात करें, तो नई आई20 में भी 1.4-लीटर वाला इंजन ही देखने को मिलेगा।

इन कारों से होगी टक्कर
माना जा रहा है कि नई आई20 में प्रीमियम इंटीरियर, ज्यादा कैबिन स्पेस और वर्तमान मॉडल से ज्यादा बेहतर हैंडलिंग मिलेगी, ताकि कंपनी टोयोटा ग्लैंजा, मारुति बलेनो, होंडा जैज और टाटा की आने वाली अल्ट्रॉज को टक्कर दे सके। नई ह्यूंदै आई20 साल 2020 के मिड तक लॉन्च होने वाली है।