तीन अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड की 13 सदस्यीय भारतीय टीम में 8 छात्र एलन से

0
1403

कोटा। इंटरनेशनल बाॅयलोजी ओलम्पियाड (आईबीओ), इंटरनेशनल कैमेस्ट्री ओलंपियाड (आईसीएचओ) व इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड (आईपीएचओ) के लिए भारतीय टीम की घोषणा की गई है। तीनों ओलंपियाड के लिए चयनित टीमों से कुल 13 विद्यार्थी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। जिनमें 8 विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विद्यार्थी हैं।

निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि आईबीओ व आईसीएचओ की टीमों में तीन-तीन विद्यार्थी जबकि आईपीएचओ की टीम में दो विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से हैं। होमी जहांगीर भाभा इंस्टीट्यूट मुम्बई में आयोजित ओरियन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प में प्रदर्शन के आधार पर भारतीय टीम की घोषणा की गई। आईबीओ व आईसीएचओ के लिए चार-चार एवं आईपीएचओ के लिए कुल पांच विद्यार्थियों की टीम का चयन किया जाता है।

आईबीओ में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के अरूणांग्शु भट्टाचार्य, हार्दिक गुप्ता एवं अक्षय गुप्ता भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। अरूणांग्शु ओरियन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प के तहत थ्योरी में आॅल इंडिया टाॅपर रहे। 30वां इंटरनेशनल बाॅयलोजी ओलम्पियाड आईबीओ-2019 हंगरी में 14 से 21 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा।

इसी प्रकार आईसीएचओ में भारत की ओर से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के ध्येय संकल्प गांधी, मुदिता गोयल एवं आर मुहेन्दर राज प्रतिनिधित्व करेंगे। ध्येय संकल्प गांधी ओरियन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प के तहत हुए प्रेक्टिकल व थ्योरी दोनों में आॅल इंडिया टाॅपर रहे। 51वां आईसीएचओ 21 से 30 जुलाई 2019 तक फ्रांस के पेरिस में आयोजित होगा।

वहीं आईपीएचओ के लिए चयनित टीम में दो विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निशांत अभांगी एवं कौस्तुभ दिघे भारत की ओर से प्रतिनधित्व करेंगे। यहां निशांत अभांगी प्रेक्टिकल में आल इंडिया टाॅपर रहे। 50वां आईपीएचओ इजरायल के तेल अबीव में 7 से 15 जुलाई 2019 तक आयोजित होगा।