धनिया की क़ीमतों में अगले माह तक 15/18 रुपए किलो की तेजी संभव

0
1900

मुकेश भाटिया
कोटा। मानसून के आते ही धनिये की खपत व डिमांड में इजाफा होगा। अगले माह जून में क़ीमतों में 15 से 18 रुपए किलो की तेजी संभव है। यद्यपि चालू मई माह के दौरान धनिये की कीमतों में तेजी नहीं दिखाई दे रही है, क्योंकि चुनावी माहौल के चलते कारोबार सुस्त पड़ गया है। तापमान आश्चर्यजनक तरीके से बढ़ने एवं पिसाई में धनिये की मांग कमज़ोर पड़ने से मंडियों में धनिये की आवकों का ढेर लग गया है।

चुनाव के चलते जगह-जगह के चैकिंग होने से मामूली ही गाडियां खपत के हिसाब से आ-जा रही हैं। नकदी की बड़ी कमी महसूस की जा रही है। गर्मी अधिक पड़ने से व्यापारी भी कम पहुँच रहे हैं। जानकारों के अनुसार तापमान में समय से पूर्व अच्छी-खासी बढ़ोतरी से इस बार नया धनिया की क्वालिटी बढ़िया बैठी है ।कोटा लाइन में नया माल शुरू होने के समय धनिया 47/48 रुपए थोक में खुला था।

वर्तमान में वहीं धनिया 65/68 रुपए बिक रहा है। पुराना स्टॉक 75/80 लाख से घटकर 35/40 लाख बोरी शेष रहने की ख़बर है। पुराना स्टॉक कम रहने से बीते माह से धीरे-धीरे तेजी आ रही है। पिछले साल इन दिनों धनिये के भाव 45/52 रुपए खुला था। इस समय रुपए की तंगी आ जाने से ग्राहकी कमजोर पड़ने लगी। इस माहौल को देखते हुए तीन महीने के बाद तेजी दिखाई दे रही है।

स्टॉक घटकर 30 लाख बोरी
कोटा के एक जानकार व्यापारी के अनुसार जब यहां पर फरवरी माह में नया धनिया आना शुरू हुआ था। उस समय पुराना स्टॉक देश में लगभग 60 लाख बोरी शेष पड़ा था। वर्तमान में पुराना स्टॉक घटकर 30 लाख बोरी रह जाने के समाचार हैं तथा इस वर्ष उत्पादन भी 68/70 लाख बताया जा रहा है। अतः इसी माह में क़ीमतें थोक में कुछ टूट सकती है, लेकिन अगले माह जून में मानसून आने से पिसाई में खपत बढ़ेगी तथा आगे अचारी सीजन भी शुरू हो जाएगा।

फिर जन्माष्टमी पर्व पर मांग बढ़ेगी, जिससे ग्राहकी को देखते हुए 20/25 रुपए किलो की तेजी आगे दिखाई दे रही है। इस समय यहां पर बादामी क्वालिटी का धनिया 76 रुपए व ईगल क्वालिटी 79 रुपए तथा ब्रांडिड धनिया 105 रुपए थोक में बिक रहा है। जब यहां पर नया माल पिछले फरवरी माह में शुरू हुआ था। उस समय 10 रुपए मंदा भाव खुला था। इस माहौल को देखते हुए आगे धनिये का भविष्य बढ़िया है। (देखिये वीडियो)

कोटा मंडी के एक दूसरे कारोबारी के अनुसार इस समय अच्छी क्वालिटी का धनिया कमजोर मांग से कम आ रहा है। मशीन क्लीन धनिया 8300/8400 रुपए प्रति 40 किलो थोक में बिक रहा है। उत्पादन कम होने से धनिये में तेजी बनी हुई है। पिछले साल इन दिनों धनिया 45/50 रुपए बिका था।

जब नया माल फरवरी में इस मंडी में आया तो उस समय 55/57 रुपए खुला था। इस वर्ष उत्पादन कम और पुराने स्टॉक की कमी से आगामी जुलाई माह के दौरान 10/20 रुपए की तेजी दिखाई दे रही है। इस वर्ष उत्पादन घटने का मुख्य कारण यह है कि पिछले 3 वर्षो के दौरान धनिये में मंदी आने से किसान बिजाई में रूझान घटा दिये थे। इसलिए उत्पादन कम को देखते हुए लम्बी तेजी का ध्यान है।

मध्यप्रदेश की उत्पादक मंडी के अनुसार देश में पुराना धनिया इस समय 30 लाख बोरी शेष पड़ा बताया गया है। जब नया माल फरवरी में आया था। उस समय धनिया इस मंडी में 40/45 रुपए खुला था। वर्तमान में धनिया बढ़कर 68/70 रुपए प्रति किलो थोक में हो गया।

अभी ग्राहकी कम निकलने से इस महीने कोई खास तेजी का ध्यान नहीं है। जून माह में निर्यात मांग निकलेगी तो अच्छी तेजी की संभावना बनेगी। हालांकि धनिये की कीमतें पहले ही एक अच्छी खासी तेजी देख चुकी हैं।

धनिया जून में 80/85 रुपए किलोग्राम तक बिकेगा
रामगंज मंडी में एक व्यापारी के अनुसार मंडी में पुराना स्टॉक धनिये का काफी कम है। उत्पादन भी कम होने से जून-जुलाई माह में तेजी दिखाई दे रही है। इस समय लूज में धनिया इस मंडी में 65/66 रुपए तथा ईगल क्वालिटी के भाव 68/70 रुपए थोक में बिक रहा है।

आगे धनिया 80/85 रुपए किलोग्राम जून-जुलाई माह में बन सकता है तथा तेजी में स्टॉक करना रिस्की हो जाता है। क्योंकि नया माल आने से अब तक धनिया थोक में कम से कम 2/3 हजार रुपए तक बढ़ चुका है व रिटेल में 150 रुपए से ऊपर बिक रहा है।

छत्तीसगढ़ मंडी में भाव 90/100 रुपए किलो पहुंच के आसार
छत्तीसगढ़ मंडी रायपुर में तीन वर्षो से जो धनिया विदेशों से आता था वो अब तक नहीं आया। विदेशी धनिया मंडी में जुलाई-अगस्त में आता है। यदि विदेशी धनिया यहां पर नहीं आता है तो आगे धनिया थोक में इस मंडी में 90/100 रुपए किलो पहुंच सकता है। यहां पर धनिये का पुराना स्टॉक 30/35 हजार बोरी बताया जा रहा है।