वाट्सएप पर अब चैटिंग करना और भी आसान, जानिए कैसे

0
1850

नई दिल्ली । वाट्सएप अपने यूजर्स को नए साल में पांच ऐसे नए फीचर्स का तोहफा देने जा रहा है जिनका यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। इसके बाद इस चैटिंग एप को इस्तेमाल करना और भी आसान और दिलचस्प हो जाएगा। पिछले हफ्ते वाट्सएप ने आइएसओ और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए स्टीकर पैक की सुविधा दी थी।

यूजर्स और अधिक स्टीकर्स थर्ड पार्टी एप से डाउनलोड कर सकते हैं। फिलहाल कंपनी ने इन फीचर्स को बीटा वर्जन पर लांच किया है। यूजर्स वाट्सएप के बीटा वर्जन के जरिए इन फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी जल्द ही सभी के लिए इसे जारी कर सकती है।

ग्रुप में करें प्राइवेट रिप्लाई
किसी भी वाट्सएप ग्रुप में आने वाले मैसज का जवाब आप निजी तौर से किसी एक व्यक्ति को दे सकते हैं। इसके लिए आपको जिस व्यक्ति को रिप्लाई देना है उसके मैसेज को चुनना होगा। अब आपको एप के दाईं तरफ तीन डॉट नजर आएंगे। यहां से प्राइवेट रिप्लाई विकल्प चुनकर उस व्यक्ति से प्राइवेट चैट कर सकते हैं।

क्या है एंड्रायड बीटा
फेसबुक प्रोग्राम अपने यूजर्स को आगामी फीचर के लिए एंड्रायड बीटा पर एक्सेस करने की सुविधा देता है। नए फीचर की एंड्रायड बीटा वर्जन में टेस्टिंग होती है। उपभोक्ता एंड्रायड बीटा में उस नई सुविधा की टेस्टिंग कर फीडबैक देते हैं। पर्याप्त सकारात्मक फीडबैक प्राप्त होने के बाद उस नए फीचर को एप से जोड़ दिया जाता है। तब उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर से एप को अपडेट कर नए फीचर का आनंद उठा सकते है।

छिपा सकेंगे चैट
ये दोनों फीचर्स वाट्सएप पर चैट हाइड करने के लिए पेश किए गए हैं। वैकेशन फीचर में यूजर्स अपनी आर्काइव चैट को इस लिस्ट से पूरी तरह से हटा सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप कभी चैट को पढ़ना चाहें तो अनआर्काइव ऑप्शन पर जाकर इसको पढ़ भी सकते हैं। वहीं साइलेंट मोड फीचर में म्यूट चैट या ग्रुप से मैसेज आने पर म्यूट का चिह्न नजर नहीं आएगा। ये फीचर वाट्सएप पर बाय डिफॉल्ट नजर आएगा।

वीडियो के साथ चैटिंग
इस फीचर में इंस्टाग्राम और यूट्यूब के वीडियो देखे जा सकेंगे। इंस्टाग्राम और यूट्यूब लिंक को प्ले करने पर वाट्सएप के अंदर ही वीडियो शुरू हो जाएगा और आप वीडियो देखने के साथ- साथ चैटिंग का मजा ले सकेंगे। ये फीचर आइफोन यूजर्स के लिए जारी हो चुका है और एंड्रॉयड के बीटा वर्जन पर उपलब्ध है।

डार्क मोड का होगा ऑप्शन वाट्सएप का डार्क मोड (नाइट मोड) फीचर यूट्यूब और ट्विटर के डार्कमोड फीचर की तरह ही काम करेगा। इस फीचर में वॉट्सएप को रात को इस्तेमाल करने पर आंखों पर बुरा प्रभाव नहीं पडे़गा।

प्रिव्यू नोटिफिकेशन मिलेगा
वाट्स एप बीटा यूजर्स को प्रिव्यू मीडिया ऑप्शन देने जा रहा है, जिसमें यूजर्स को फोटो और वीडियो को नोटिफिकेशन के जरिए उस फाइल को बिना खोले और डाउनलोड किए देख सकेंगे। ये फीचर भी वाट्सएप के बीटा वर्जन पर उपलब्ध है।