राजस्थान का पहला रोटी बैंक खुलेगा डूंगरपुर में, ताकि कोई भूखा न रहे 

0
1613

डूंगरपुर। नगर परिषद के 2 सितम्बर को 3 साल पूरे होने पर यादगार बनाने के लिए परिषद रोटी बैंक खोल रही है। जिसमें शहर के समाजसेवी से लेकर हर व्यक्ति रोटी का दान देकर जुड़ सकेगा। स्कूली बच्चे भी अपने टिफिन के साथ ही एक रोटी ज्यादा लाकर उसे रोटी बैंक के लिए दे सकेंगे।

इसके अलावा भी गरीबों को भोजन में सहयोग करने के लिए भामाशाह 3100 रुपए और ट्रस्टी 1 लाख रुपए दान देकर भोजन करवाने का लाभ ले सकेंगे। इसकी पूरी योजना तैयार हो गई है और 2 सितंबर से ही इसकी भी शुरूआत की जाएगी।

सभापति केके गुप्ता ने बताया कि इसका मकसद है, शहर में आने वाला कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोए। नगर परिषद रोटी बैंक के लिए एक हाईटेक रसोईघर भी तैयार करेगी, जिसमें शहर के भामाशाह, स्कूली बच्चों या ट्रस्टी की मदद से तैयार होने वाली रोटियां इकट्ठी की जाएगी।

जरूरत के अनुसार रसोईघर में रोटियां तैयार भी की जाएंगी। सभापति केके गुप्ता ने बताया कि ऐसा प्रयास करने वाली डूंगरपुर नगर परिषद पूरे प्रदेश के साथ देश में पहली होगी, जहां रोटी बैंक खोला जा रहा है। गुप्ता ने बताया कि उनकी इस पहल से अब तक शहर के कई लोग जुड़ चुके हैं और उनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

परीक्षा के समय दूसरे जिले या राज्यों से आने वाले अभ्यर्थियों को ठहराने के लिए तो नगर परिषद इंतजाम करती है, लेकिन अब तक उनके खाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी। अब नगर परिषद इस व्यवस्था से अभ्यर्थियों को भी भोजन करवा सकेगी।