क्रिप्टोकरेंसी वित्तीय और मौद्रिक स्थिरता के लिए बहुत बड़ा जोखिम: आरबीआई

0
6

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शांतिकांत दास (RBI Governor) ने शुक्रवार को कहा कि क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) वित्तीय स्थिरता और मौद्रिक स्थिरता के लिए बहुत बड़ा जोखिम है। उन्होंने कहा कि इससे ऐसी स्थिति पैदा हो सकती है जहां केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था में धन आपूर्ति पर नियंत्रण खो सकता है।

आरबीआई गवर्नर शांतिकांत दास ने थिंक टैंक पीटरसन इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स में अपनी उपस्थिति के दौरान कहा, ”वास्तव में मेरी राय यह है कि यह ऐसी चीज है जिसे वित्तीय प्रणाली पर हावी नहीं होने दिया जाना चाहिए।

क्योंकि इसमें वित्तीय स्थिरता के बड़े जोखिम हैं और यह बैंकिंग प्रणाली के लिए भी जोखिम पैदा करता है।” उन्होंने कहा इससे ऐसी स्थिति भी पैदा हो सकती है जहां केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था में धन आपूर्ति पर नियंत्रण खो सकता है।

दास ने कहा कि सरकारें क्रिप्टोकरेंसी में संभावित नकारात्मक जोखिमों के बारे में भी जागरूक हो रही हैं और इससे जुड़े बड़े जोखिमों को पूरी तरह से ध्यान में रखते हुए इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समझ होनी चाहिए।

उन्होंने कहा यह ऐसा कुछ नहीं है जिसके बारे में मुझे लगता है कि यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। यह दृष्टिकोण बहुत लोकप्रिय नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि वित्तीय स्थिरता के संरक्षक के रूप में, यह दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा, भारत क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सवाल उठाने वाला पहला देश था। भारत की अध्यक्षता में जी20 में इस पूरे क्रिप्टो इकोसिस्टम से निपटने के संबंध में एक अंतरराष्ट्रीय समझ विकसित करने पर एक समझौता हुआ था। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कुछ प्रगति हुई है।

दास ने कहा, ”मुझे लगता है कि अभी और काम करने की जरूरत है। आरबीआई के दृष्टिकोण से मुझे लगता है कि हम पहले केंद्रीय बैंकों में से एक हैं जिन्होंने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में अपनी गंभीर चिंताओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया है। हम उन्हें बड़े जोखिमों, वित्तीय स्थिरता के लिए बड़े जोखिमों के रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा, ”हम ऐसा क्यों कह रहे हैं इसके अच्छे कारण हैं।”

उन्होंने कहा कि सबसे पहले, हमें क्रिप्टोकरेंसी की उत्पत्ति को समझना होगा। इसका मूल उद्देश्य सिस्टम को बायपास करना था। क्रिप्टोकरेंसी में पैसे के सभी गुण मौजूद हैं। मूल प्रश्न यह है कि क्या हम प्राधिकारियों के रूप में, क्या सरकारें निजी तौर पर जारी किए जाने को लेकर सहज हैं।