अपने पसंदीदा प्रोडक्ट्स अब यूट्यूब से भी ऑनलाइन खरीद कर सकेंगे, जानिए कैसे

0
7

नई दिल्ली। लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube की ओर से एक नया शॉपिंग फीचर अनाउंस किया गया है और इसका नाम Youtube Shopping रखा गया है। इस प्रोग्राम को Youtube ने Flipkart और Myntra के साथ पार्टनरशिप में लॉन्च किया है।

क्रिएटर्स इस फीचर के साथ अपने लंबे वीडियोज के जरिए प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग कर सकेंगे और शॉर्ट वीडियोज में भी प्रोडक्ट्स लिंक लगाए जा सकेंगे। यूजर्स को इन प्रोडक्ट्स की बिक्री पर कमीशन दिया जाएगा।

नए फीचर का फायदा उन्हीं यूट्यूबर्स को मिलेगा, जिनके चैनल पर कम से कम 10 हजार सब्सक्राइबर्स हैं। क्रिएटर्स को यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा होना चाहिए और इसके बाद वे नए फीचर के लिए इनरोल कर सकते हैं। यूजर्स को Youtube Shopping फीचर के साथ प्रोडक्ट्स लिस्टिंग करने के बाद रीटेलर्स की वेबसाइट से उन लिंक्स पर हुई खरीददारी के बाद कमीशन पाने का मौका मिलेगा। आइए बताएं कि आप खुद को कैसे इनरोल कर सकते हैं।

अपनाएं यह आसान स्टेप्स

  • अपने डिवाइस पर Youtube ओपेन करें और फिर Youtube Studio पर जाएं।
  • यहां आपको बाईं ओर Earn ऑप्शन दिखेगा और इसपर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको ‘Programs’ विकल्प दिखेगा, इसपर क्लिक करें और Join Now विकल्प चुनें।
  • यहीं आपको नियम व शर्तें चुनने के बाद नया फीचर इस्तेमाल करने का विकल्प मिलने लगेगा।

केवल Youtube क्रिएटर्स एलिजिबल
यूट्यूब शॉपिंग प्रोग्राम से जुड़ी एलिजिबिलिटी की बात करें तो बच्चों के लिए बनाए जाने वाले वीडियोज और चैनल्स को इस प्रोग्राम का हिस्सा बनने का विकल्प नहीं मिलेगा। इसके अलावा म्यूजिक चैनल्स, ऑफीशिलयल आर्टिस्ट चैनल्स और पब्लिशर चैनल्स को भी इस प्रोग्राम के लिए साइन-अप करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा।

हर वीडियो में कई आइटम्स टैग किए जा सकेंगे, लेकिन एक वीडियो पर अधिकतम 30 आइटम्स की लिमिट रखी गई है। क्रिएटर्स चाहें तो लाइवस्ट्रीम्स के दौरान भी आइटम्स को पिन कर सकेंगे। इसके अलावा यूजर्स को सुपर थैंक्स से लेकर ब्रैंड कनेक्ट और चैनल मेंबरशिप और रैवन्यू से कमाई करने का विकल्प मिल रहा है।