Shree Anna: स्वाद के साथ स्वास्थ्य का खजाना है श्री अन्न मोटा अनाज

0
7

ग्रेटर कोटा प्रेस क्लब के पदाधिकारियों ने श्री अन्न प्रदर्शनी का किया अवलोकन

कोटा। Shree Anna Millet Benefits: राष्ट्रीय दशहरा मेले में इन दिनों मोंटे अनाज की प्रदर्शनी लोगों के लिए चर्चा का विषय बनी हुई है। यहां प्रतिदिन कॉलेज, स्वयं सेवी संस्थाएं और प्रशासनिक अधिकारी के साथ राजनैतिक जनप्रतिनिधि भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं और मोटे अनाज के लाभों के बारे में जान रहे हैं।

मंगलवार को ग्रेटर कोटा प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुनील माथुर के साथ अन्य पत्रकारों और व्यापारिक संगठनों के लोगों ने भी श्री अन्न प्रदर्शनी का भ्रमण किया और लोगों को आव्हान किया कि एक बार इस प्रदर्शनी को देखें और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें। अध्यक्ष सुनील माथुर ने कहा कि मोटा अनाज सामान्य व्यक्ति को बीमार नहीं पड़ने देगा और बीमारी में यह काफी लाभदायक है। मोटा अनाज स्वाद के साथ स्वास्थ्य का खजाना है। डायबिटीज, बीपी, पेट संबंधी कई बीमारियों में मोटा अनाज वरदान साबित हो रहा है।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं महासचिव संदीप पाडिया ने इस दौरान कोटा के पत्रकारों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री अन्न के मनन जैन ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मोटे अनाज को लेकर आव्हान कर चुके हैं कि मोटे अनाज का देशवासी सेवन करें ताकि स्वस्थ्य रह सकें।

इशिमा जैन ने बताया कि भोजन में मोटा अनाज के रूप में मक्का, ज्वार, बाजरा, रागी और अन्य अनाज को शामिल करेंगे तो बीमारियों से दूर रहेगें। दुनियाभर में मोटे अनाज के फायदों को लेकर शीर्ष मंचों से चर्चा हो रही है। मोटे अनाजों में उपस्थित फाइबर की मात्रा मनुष्य के पाचन तंत्र को दुरस्त रखती है।

इनमें आयरन और कैल्सियम की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है। जिन लोगों को दूध अपच की शिकायत रहती है, उन लोगों के लिए मोटे अनाज कैल्शियम पूर्ति में सहायक हो सकते हैं। जिनको ग्लूटन एलर्जी होती है, उन्हें डॉक्टर द्वारा मोटे अनाज के सेवन की सलाह दी जाती है।

कोटा के दशहरा मेले में लोग इस प्रदर्शनी में जाकर लाभांवित हो रहे हैं। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार दिनेश माहेश्वरी, केएल जैन, संजय शर्मा, हरिमोहन शर्मा, अनिल भारद्वाज सहित कई लोग उपस्थित रहे।

क्या होता है श्री अन्न
श्री अन्न एक प्रकार का मोटा अनाज होता है, इसे सुपर फूड व मल्टीग्रेन के नाम से भी जाना जाता है। इसके अंतर्गत मोटे अनाज जैसे ज्वार बाजरा, रागी, मडुआ, जौ, कोदो, सामा, सांवा, कुटकी, कांगनी और चीना को शामिल किया जाता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमतो को मजबूत बनाने में कारगर होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसे मान्यता दी है।

पोषक तत्वों से भरपूर
श्री अन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी, कैल्शियम, मैंग्नीन, डायट्री फाइबर, मैग्नीशियन, फोस्फोरस, जिंक, कॉपर सेलेनियम एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। साथ ही यह एंटी इंफ्लेमेंट्री व एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। जो आपके खून को डिटॉक्सीफाई करने व गंभीर बीमारियों के संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण
बता दें मोटे अनाज में ग्लूटेन की मात्रा शून्य होती है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है। यही कारण है कि, यह शुगर के मरीजों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। खासकर शुगर टाइप 2 मरीजों के लिए ये रामबाण है। यह तेजी वसे शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगार होता है। साथ ही इंसुलिन को बढ़ानमे में मदद करता है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
मोटे अनाज में खनिज, विटामिन, मैग्नीशियम, फाइबर व प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह दिल के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह दिल की धमनियों को स्वस्थ रखने के साथ फेफड़े को मजबूत बनाता है। साथ ही हार्ट अटैक से कोसों दूर रखता है। वहीं यदि आप अस्थमा या सांस संबंधी किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त हैं तो अपनी डाइट में मोटे अनाज को जरूर शामिल करें।