Career guidance: स्टूडेंट्स ने जाना, शिक्षा के नए क्षेत्रों में कैसे बनाएं करियर

0
27

शिक्षा महोत्सव के तहत मोशन एजुकेशन में बुधवार को भी मिलेगा करियर गाइडेंस

कोटा। Career guidance: मोशन एजुकेशन के द्रोणा-2 कैंपस में मंगलवार को शिक्षा महोत्सव के तहत स्टूडेंट्स को नए-नए क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में जानकारी दी गई और बताया कि आईआईटी, एनआईटी में सलेक्शन के अलावा प्लान बी भी है। उनको इसका फायदा उठाना चाहिए।

इस दौरान एआई, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स, डाटा एनालिटिक्स से लेकर, फार्मा, डिजिटल मार्केटिंग, आर्ट्स, लॉ, फैशन, मैनेजमेंट और फाइनेंस सेक्टर से जुड़े अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज की जानकारी भी दी गई। स्टूडेंट्स में इंजीनियरिंग के प्रति रुझान ज्यादा नजर आया। निशुल्क शिक्षा महोत्सव में करियर गाइडेंस के लिए विद्यार्थियों का सैलाब उमड़ पड़ा।

उद्घाटन मोशन के चेयरमैन सुरेंद्र विजय ने किया। ज्वाइंट डायरेक्टर, जेईई डिवीजन के हेड रामरतन द्विवेदी और डिप्टी डायरेक्टर निखिल श्रीवास्तव भी मौजूद थे। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा महोत्सव जैसे आयोजनों से विद्यार्थियों को नई राह मिलाती है। उन्हें पता चलता है कि इंजीनियरिंग के लिए आईआईटी, एनआईटी में सलेक्शन नहीं होता है तो प्लान बी भी उपलब्ध है।

शिक्षा महोत्सव के समन्वयक रविंद्र साहू ने बताया कि शिक्षा महोत्सव बुधवार को भी मोशन एजुकेशन के द्रोणा-2 कैंपस में सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक जारी रहेगा। समापन समारोह में मोशन एजुकेशन के फाउंडर और सीईओ नितिन विजय विद्यार्थियों का मार्गदर्शन और मोटिवेट करेंगे। साहू ने बताया कि शिक्षा का महोत्सव में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, एलपीयू, पारुल यूनिवर्सिटी, ग्राफिक इरा, एमिटी यूनिवर्सिटी सहित देश के करीब दो दर्जन नामी विश्वविद्यालय भाग ले रहे हैं।

मंगलवार को पहले दिन यूनिवर्सिटीज ओर कॉलेज के प्रतिनिधियों ने हायर एजुकेशन और करियर संबंधी काउंसलिंग की। इंजीनियरिंग क्षेत्र में डिग्री देने वाले विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और जानी मानी शिक्षण संस्थानों के शिक्षा विशेषज्ञों ने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और मेटावर्स के क्षेत्र में नए-नए प्रयोग किया जा रहे हैं।

इसके अलावा भी अन्य नई-नई खोजों से व्यापक विकास हुआ है। इससे करियर का स्कोप और प्रगति के अवसर बढ़े है। विश्वविद्यालय और शिक्षण संस्थानों की ओर से भी नए-नए कोर्स शुरू किया जा रहे हैं। विश्वविद्यालय और शिक्षण संस्थानों के एक्सपर्ट्स ने स्टूडेंट्स को अपडेट किया और एआई, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स, डाटा एनालिटिक्स से लेकर डिजिटल मार्केटिंग और अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज की जानकारी दी गई।

प्रतिभावान विद्यार्थी सम्मानित: शिक्षा महोत्सव के समन्वयक रविंद्र साहू ने बताया कि आगामी सत्र में इंजीनियरिंग और अन्य क्षेत्र में स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दिए जाने की योजना है।

प्लान बी के बारे में पता चला
मेरे मन में बार-बार सवाल उमड़ रहा था कि आईआईटी या एनआईटी में सलेक्शन नहीं हुआ तो फिर क्या होगा। यहां आकर पता चला कि कई प्राइवेट यूनिवर्सिटी और बड़े कॉलेज में पढ़कर भी अच्छे पैकेज मिलते हैं। इसके अलावा यह भी पता चला कि इन विश्वविद्यालय में सिलेबस अपडेट तथा पढ़ने का बहुत अच्छा माहौल भी है।
प्रभात रंजन, कोचिंग स्टूडेंट

मन में डर था
मेरे मन में डर था कि अगर नंबर कम आए तो क्या होगा। शिक्षा महोत्सव में आकर पता चला कि आईआईटी या एनआईटी के अलावा भी कई अच्छे संस्थानों से डिग्री लेकर भविष्य बनाया जा सकता है। स्कॉलरशिप के बारे में भी जानकारी मिली।
सीमा श्रीवास्तव, कोचिंग स्टूडेंट