ऊर्जा राज्य मंत्री ने लगाया गहलोत सरकार पर बिजली खरीद में भ्रष्टाचार का आरोप

0
6

कोटा। ऊर्जा राज्य मंत्री हीरालाल नागर ने गहलोत सरकार पर बिजली खरीद में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि राजस्थान में बिजली कंपनियों को लगातार घाटे में पहुंचाया। जिसके कारण बिजली कंपनियां भारी कर्ज के तले दबी हुई हैं। इन्हे घाटे से बाहर निकालने के लिए राजस्थान की भजनलाल सरकार लगातार ठोस प्रयास कर रही है।

उर्जा राज्य मंत्री हीरालाल नागर ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि राजस्थान को बिजली उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर और सरप्लस बिजली उत्पादन करने वाला प्रदेश बनायेंगे।सरकार द्वारा राईजिंग राजस्थान में सबसे ज्यादा एमओयू, विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में हुए हैं। अभी उत्पादन 19 हजार मेगावाट के लगभग है। भजनलाल सरकार इसे बढ़ा कर 32 हजार मेगावाट उत्पादन तक पहुंचाने के लक्ष्य पर काम कर रही है। बिजली की कीमतें नहीं बढे इस पर भी सरकार काम कर रही है।

10 माह के कार्यकाल में अनेक योजनायें लागू की: उन्होंने बताया कि राजस्थान में डबल इंजन की सरकार होने से प्रदेश के हित में प्रतिदिन जन जन को लाभ पहुचाने की दृष्टि से योजनाबद्ध कार्य किया जा रहा है। जिसमें युवा, किसान, महिला एवं वरिष्ठजन के हित में सरकार ने 10 माह के कार्यकाल में अनेक योजनायें लागू की हैं, जिसका लाभ जनता को मिल रहा है।

ऊर्जा राज्य मंत्री नागर ने बताया कि राजस्थान की भाजपा सरकार देश की पहली ऐसी सरकार है जिसने शिक्षित -अशिक्षित युवाओं को रोजगार देने के लिए अभियान प्रारंभ किया है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में युवाओं के सपनों को साकार करने का काम राजस्थान की भजनलाल सरकार प्रतिबद्धता से कर रही है।

गहलोत सरकार कुर्सी युद्ध में व्यस्त रही: उन्होंने बताया कि पूरे 5 साल तक कांग्रेस की गहलोत सरकार कुर्सी युद्ध में व्यस्त रही, उसने राजस्थान को सभी क्षेत्रों में भारी नुकसान पहुंचाया। कांग्रेस के कार्यकाल में नौजवानों को नौकरी देने की कोई योजना तक नहीं थी। गहलोत सरकार की ज्यादातर भर्ती परीक्षाएं पेपर लीक की भेंट चढ़ी, जिनके अपराधियों को भजनलाल सरकार चुन-चुन कर पकड़ रही है।

पेपरलीक में मगरमच्छ भी पकडे: उन्होंने बताया कि पेपर लीक से जुड़े बड़े-बड़े माफिया अभी तक पकड़े जा रहे हैं। पेपरलीक में मछली ही नहीं मगरमच्छ भी पकडे जा रहे हें। कांग्रेस सरकार की 17 भर्ती परीक्षाओं में से पेपर लीक हुए उनमें से 8 परीक्षाएं रद्द भी हुई, जिसमें 50 हजार से ज्यादा भर्तियां गहलोत सरकार को रद्द करनी पड़ीं थी।

नौकरी देने का आंकड़ा एक लाख के पार जाएगा: नागर में कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में साल पूरा होने तक नौकरी देने का आंकड़ा एक लाख के पार हो जाएगा। इसी के साथ सरकार ने अगले 2 साल तक के समय के लिए भर्ती कैलेंडर भी बना लिया है।

रोजगार के बड़े अवसर उत्पन्न: ऊर्जा राज्य मंत्री नागर ने बताया राजस्थान सरकार स्किल डेवलपमेंट और उद्योगों के साथ एमओयू करके राजस्थान में रोजगार के बड़े अवसर उत्पन्न करने की दिशा में प्रभावी कार्य कर रही है। इसके लिए बजट प्रावधान किए गए हैं तथा लगातार बड़े उधोगपतियों से संपर्क कर एमओयू द्वारा प्रयत्न किये जा रहे हैं।

सीईटी पात्रता परीक्षा में 40 प्रतिशत का मानदंड: उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए उन्हें प्रोत्साहन एवं उनकी समस्या समाधान के निस्तारण के लिए व्यापक स्तर पर कार्य योजना तैयार कर रही है। स्टेट स्किल पॉलिसी, अटल इंटर्नशिप प्रोग्राम, स्टार्टअप आदि की इक्विटी फंडिंग के द्वारा 100 करोड रुपए का फंड देने की घोषणा भी ऐतिहासिक निर्णय है। इसी के साथ सीईटी पात्रता परीक्षा में 40 प्रतिशत का मानदंड तय किया गया है। वहीं माईनस मार्किग को पूरी तरह समाप्त कर दिया गया है, जो कि अपने आप में अभूतपूर्व है।

युवा नीति 2024 की प्रतिबद्धता: नागर ने कहा कि कर्मचारी चयन बोर्ड ने 70 संवर्गों में तिथिवार भर्ती घोषणा की है, जो युवाओं के सपनों को साकार करने में सहायक होगी। पिछले 20 वर्षों में पहली बार चतुर्थ श्रेणी और वाहन चालकों की भर्ती होनें जा रही है, जो कि विजन आफ यूथ एवं भजनलाल सरकार की युवा नीति 2024 की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

6 लाख लोगों को स्किल के साथ रोजगार : उन्होंने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार 1 लाख 11 हजार से अधिक सरकारी नियुक्तियां की विज्ञप्तियां जारी कर चुकी है, जिसमें 32 हजार से अधिक को पदस्थापित भी किया जा चुका हैं। नागर ने कहा कि भजनलाल शर्मा सरकार अपने पांच साल के कार्यकाल में चार लाख सरकारी नौकरियों और 6 लाख लोगों को स्किल के साथ रोजगार देने के लक्ष्य से कार्य कर रही है। जो कि राजस्थान के इतिहास में रोजगार सृजन का सबसे बड़ा अभियान होगा।

बजट घोषणाओं की समीक्षा: उन्होंने कहा कि राजस्थान में भजनलाल सरकार पहली सरकार है जो लगातार अपने बजट घोषणाओं और चुनावी घोषणापत्र की समीक्षा कर रही है। अभी तक सरकार अपने 55 से 60 प्रतिशत वायदों को पूरा कर चुकी है। यह राजस्थान के युवा वर्ग की उन्नति और विकास के लिए भाजपा की भजनलाल सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण भी है ।

फसलों की MSP दर में वृद्धि का स्वागत: ऊर्जा राज्य मंत्री नागर ने भारत सरकार द्वारा किसानों की फसलों की न्यूनतम फसल खरीद दर में वृद्धि का स्वागत करते हुये भाजपा सरकार को किसान एवं युवा वर्ग हितेषी बताया। पत्रकार वार्ता से पूर्व भाजपा शहर जिला अध्यक्ष राकेश जैन ने नागर का पार्टी दुपट्टा पहनाकर कर स्वागत किया। पत्रकार वार्ता का संचालन कोटा संभाग मीडिया संयोजक अरविन्द सिसौदिया ने किया।