कैब ड्राइवर ने यात्रियों के लिए बनाए ऐसे नियम कि सोशल मीडिया पर हो रही चर्चा

0
5

नई दिल्ली। यात्रियों के लिए एक कैब ड्राइवर की 6 नियमों वाली लिस्ट इंटनरेट पर वायरल हो रही है। लोग इसे लेकर बहस कर रहे हैं कि आखिर इसकी क्या जरूरत थी। वहीं, कुछ यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने इसका पूरा समर्थन किया है। सही और गलत तो अपनी जगह है, मगर इस कैब ड्राइवर ने जो 6 नियम बनाए हैं, वे बड़े मजेदार हैं।

इसमें कहा गया है कि यात्री अपनी बातचीत के दौरान विनम्र रहें और सामने वाले को भी सम्मान दें। और हां, ड्राइवर को ‘भैया’ कहकर न बुलाएं। कैब ड्राइवर यात्रियों को याद दिलाता है कि वे गाड़ी के मालिक नहीं हैं। नियमों में साफ तौर पर लिखा है, ‘कैब चलाने वाला व्यक्ति इसका मालिक है।’

कैब ड्राइवर ने ये जो नियम प्रिंट कराए हैं, उन्हें यात्री सीट के सामने ही लटका दिया है। इससे कैब में बैठने वाले यात्री आसानी से उसे पढ़ सकते हैं। नियमों की इस वायरल सूची में कैब ड्राइवर यात्रियों से कहता है कि वे एटीट्यूड न दिखाएं। चौथे नियम में लिखा है, ‘अपना एटीट्यूड अपनी जेब में रखें।

कृपया हमें न दिखाएं क्योंकि आप हमें ज्यादा पैसे नहीं दे रहे हैं।’ इस ड्राइवर की ओर से यह भी मांग की गई है कि गाड़ी का दरवाजा धीरे से बंद करें। दरअसल, ड्राइवर्स की अक्सर यह शिकायत रहती है कि यात्री गाड़ी का दरवाजा कई बार गुस्से में जोर से बंद करते हैं। यह बहुत गलत बर्ताव है।

गाड़ी तेज चलाने को न कहें
यात्रियों के लिए बने नियमों की इस सूची का छठवां बिंदु काफी अहम है। कैब ड्राइवर ने इसे बोल्ड करके लाल रंग में लिखवाया है। इसमें लिखा है, ‘नोट- ड्राइवर से गाड़ी तेज चलाने के लिए न कहें, ताकि आप टाइम से पहुंच सकें।’ कैब ड्राइवर की ओर से बनाए गए इन नियमों की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। कई यूजर्स ने इस पर सवाल उठाया है और इसे ड्राइवर के एटीट्यूड की झलक करार दिया है। हालांकि, ऐसे भी यूजर्स हैं जो इन नियमों को सही मानते हैं और कैब ड्राइवर के समर्थन में हैं।