राम बारात की प्रतिष्ठा के अनुरूप चाकचौबंद हों व्यवस्थाएंः डॉ. एसपी अमृता दुहन

0
8

राम बारात के लिए कानून व्यवस्था में करेंगे सहयोगः राजवंशी

कोटा। Kota Dussehra: राष्ट्रीय मेला दशहरा 2024 के अंतर्गत 8 अक्टूबर को प्रस्तावित राम बारात की तैयारियों के लिए जिला कलेक्टर के दिशा निर्देश पर रविवार को शहर पुलिस अधीक्षक कार्यालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में सिटी एसपी डॉ. अमृता दुहन, मेला समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी, एसडीएम गजेंद्र सिंह, मेला अधिकारी जवाहरलाल जैन, अतिरिक्त मेला अधिकारी महेश चन्द्र गोयल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दिलीप सैनी ने संबोधित किया।

शहर पुलिस अधीक्षक डॉ. अमृता दुहन ने कहा कि राष्ट्रीय दशहरा मेला और इससे जुड़ी राम बारात शोभायात्रा की अपनी एक विशिष्ट प्रतिष्ठा है। पुलिस प्रशासन के साथ ही इसके आयोजन से जुड़े सभी लोग इसकी प्रतिष्ठा के अनुरूप चाक चौबंद व्यवस्था करने में सहयोग करें।

सब मिलकर इस बार के दशहरे मेले को अविस्मरणीय बनाएंगे। जन-आकांक्षाओं के अनुरुप मेला समिति के आग्रह को ध्यान में रखकर इस बार राम बारात के मार्ग को बदला गया है। ऐसे में, मेला समिति की जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। शहर में सौहार्द बना रहे, यह हम सब का सामूहिक दायित्व है।

मेला समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने कहा कि मेले को दुर्घटना रहित बनाने और कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मेला समिति हर प्रकार से सहयोग करेगी। इस बार मेले के प्रति आकर्षण बढ़ा है तो आमजन के अधिक संख्या में आने की संभावना है। उसी अनुरूप मेला समिति, प्रशासन के साथ मिलकर काम कर रही है।

राम बारात का वैभव बढ़ाने के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की जाएंगी। राष्ट्रीय दशहरा मेला सिर्फ मेला समिति का नहीं, बल्कि जन-जन का है। मेले के दौरान जेब तराशी की घटनाएं काफी संख्या में होती हैं, जिनकी रोकथाम को लेकर व्यापक बंदोबस्त किए जाने चाहिएं। उन्होंने जिला प्रशासन और शहर पुलिस अधीक्षक डॉ. अमृता दुहन को जनआकांक्षाओं के अनुरूप राम बारात का मार्ग बदलने की अनुमति देने पर आभार जताया।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दिलीप सैनी ने राम बारात जुलूस मार्ग के विभिन्न फोटो दिखाते हुए व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय दशहरा मेला और राम बारात धर्म और संस्कृति से जुड़ा हुआ आयोजन है। ऐसे में यह आयोजन गरिमा पूर्ण और आनंदमय होना चाहिए। राम बारात के दौरान सुरक्षा के लिए बेहतर तैयारी की जानी चाहिए। इसके लिए मार्ग को सुगम और बाधाहीन बनाया जाना चाहिए।

कुछ स्थानों पर विद्युत, केबल और टेलीफोन के तारों को ऊंचा किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने पूरे राम बारात मार्ग पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था रखने, पशुओं की रोकथाम, सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कहा। उन्होंने मेला समिति से आग्रह किया कि मॉडिफाइड डीजे को शामिल न किया जाए।

ड्रोन से पूरे मार्ग की वीडियोग्राफी हो तथा स्थान चिन्हित करके सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि मेले के चारों ओर की सड़क किसी भी इमरजेंसी के दौरान फ्री मूवमेंट के लिए खुली होना चाहिए।

बैठक में सीओ प्रथम राजेश टेलर, मेला समिति सदस्य गिरिराज महावर, राकेश पुटरा, सोनू धाकड़, योगेश अहलूवालिया, योगेंद्र शर्मा, संदीप नायक समेत नगर निगम, पीएचईडी, पीडब्ल्यूडी, बीएसएनल, केईडीएल के अधिकारी, कर्मचारी के साथ ही जुलूस मार्ग से संबंधित थानों के पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।