कोटा में बायोगैस प्लांट के लिए राइजिंग राजस्थान के तहत 120 करोड़ का एमओयू

0
22

कोटा में होटल एंड रिसोर्ट के लिए 515 करोड रुपए के एमओयू के प्रस्ताव

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव एवं दी एसएसआई एसोसियेशन के चीफ एडवाइजर अशोक माहेश्वरी के प्रयासों से आज इंटीग्रेटी बायो फ्यूल प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमित खंडेलवाल ने कोटा में 120 करोड़ का नया बायोगैस प्लांट लगाने का एमओयू किया।

यह एमओयू जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक हरि मोहन शर्मा, सहायक प्रशासनिक अधिकारी मंजीत सिंह आमेरा, हथकरधा निरीक्षक महेंद्र सिंह राजावत, रीको के सीनियर रीजनल मैनेजर एमके शर्मा, रीजनल मैनेजर संजीव सक्सेना, मनोज जैन, कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी की मौजूदगी में हुआ।

जिला उद्योग केंद्र के महा प्रबंधक हरिमोहन शर्मा ने बताया कि 1128 करोड़ के उद्योगों के लिए प्रस्ताव उनके पास आ चुके हैं । कंपनी के डायरेक्टर अमित खंडेलवाल ने बताया कि बायोगैस प्लांट में रॉ मैटेरियल नेपियर ग्रास एवं एग्रीकल्चर वेस्ट से बायो गैस बनाई जाएगी। यह प्लांट करीब 120 करोड रुपए का होगा, जिसमें 1000 लोगों को परोक्ष -अपरोक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। इसमें 20 टन बायोगैस सीएनजी का प्रोडक्शन होगा। साथ ही 200 टन ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का उत्पादन भी होगा।

खंडेलवाल ने बताया कि यह ग्रीन केटेगिरी का प्लांट है, जिसमें वेस्ट का डिस्पेच 0% है। इस यूनिट में 4 मेगावाट सोलर पावर प्लांट भी लगाया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने पूरी तरह से तैयारी कर ली है। इस अवसर पर होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने बताया कि इन्वेस्ट सम्मिट के माध्यम से राइजिंग राजस्थान के तहत कोटा में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए जिला उद्योग केंद्र के करीब 515.5 करोड़ के नए रिसोर्ट एवं होटल के प्रस्ताव मिले हैं।

पुष्प विला पाटाखेड़ा पिलाइन स्टोन राजीव गांधी नगर अर्बन डेवलपमेंट एंड हाउसिंग डिपार्टमेंट, चंबल रिवर फ्रंट, अमर रिर्सोर्ट रथकाकरा, सरल इंडस्ट्रीज मुकुंदरा, मूंदड़ा रिसॉर्ट, मुकुंदरा क्लब वेकेशन, अग्रवाल रिसोर्ट लक्ष्मण विहार जवाहर बंसल बूंदी रोड, पवन कुमार क़सार कालानी प्रॉपर्टीज कोटा, अर्जुन गुंजन नयागांव, टाइगर पगमार्ग खेड़ा जगपुरा कोटा में नए होटल एवं रिर्सोर्ट की स्थापना के लिए MOU तैयार है।

माहेश्वरी ने बताया कि हमें होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान द्वारा कई अन्य संभागों के व्यवसाइयों ने हाड़ौती क्षेत्र में होटल रिसोर्ट की स्थापना के मंशा जाहिर करते हुए निवेश करने का मानस बनाया है। उसके लिए राज्य के कई बड़े होटल व्यवसाई हाड़ौती का दौरा कर चुके हैं। शीघ्र ही इसके सार्थक परिणाम भी सामने आने लगेंगे।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन इसके लिए निरंतर प्रयास कर रही है, जिसमें कोटा में तीन से फाइव स्टार तक के होटल रिसोर्ट की स्थापना हो सके। साथ ही हमारा प्रयास होगा की इकोनॉमी रेंज की होटलों की भी स्थापना हो, जिससे सभी तरह के रेंज के पर्यटकों को उनके हिसाब से कोटा मे होटल रिसोर्ट की सुविधा उपलब्ध हो सके ।